मंत्री संभालेंगे ‘स्वच्छता ही सेवा है’ अभियान की कमान

Last Updated 15 Sep 2017 11:39:26 AM IST

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छ भारत मिशन के तहत शुक्रवार से शुरू होने वाले ‘स्वच्छता ही सेवा है’ अभियान को सफल बनाने की कमान केन्द्र सरकार के सभी मंत्री संभालेंगे.


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (फाइल फोटो)

इस अभियान के तहत केवल जागरूकता ही नहीं फैलाई जाएगी, बल्कि देशभर में श्रमदान कर शौचालय निर्माण और सफाई कार्य किए जाएंगे. अभियान में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सहित तमाम सांसद, विधायक, सेलिब्रिटी और जिलाधिकारी भी शामिल होंगे. भारत को विकसित देशों की तर्ज पर स्वच्छ बनाने के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सपने को साकार करने के लिए चलाए जा रहे स्वच्छ भारत मिशन के तहत शुक्रवार से गांधी जयंती 2 अक्टूबर तक देशभर में ‘स्वच्छता ही सेवा है’ अभियान चलाया जाएगा.

शुक्रवार को इसकी शुरुआत राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद करेंगे. इस अभियान को सफल बनाने के प्रति केन्द्र सरकार की गंभीरता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि अभियान का शुभारंभ देश के प्रथम नागरिक राष्ट्रपति से कराया जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी स्वयं इस अभियान को लेकर गंभीर हैं. उन्होंने अभियान शुरू होने से एक पखवाड़े पहले ही 27 अगस्त को रेडियो पर प्रसारित होने वाले अपने कार्यक्रम मन की बात में देश की जनता से स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत सफाई अभियान में शामिल होने की अपील की थी.

राष्ट्रपति करेंगे अभियान की शुरुआत, मोदी समेत तमाम सांसद व विधायक करेंगे श्रमदान

इस अभियान में आम जनता को अधिक से अधिक भागीदारी करने के लिए प्रोत्साहित करने को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी स्वयं भी श्रमदान करेंगे. उनके अलावा सभी मंत्री, सांसद, विधायक, जिलाधिकारी और प्रमुख हस्तियां भी जगह-जगह श्रमदान करेंगी. अभियान की शुरुआत राष्ट्रपति द्वारा किए जाने के दो दिन बाद उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू कर्नाटक में स्वच्छता के एक कार्यक्रम में शामिल होंगे और उसी दिन दूरदर्शन पर टॉयलेट एक प्रेमकथा फिल्म का प्रसारण किया जाएगा.

अभियान को गति देने के सभी केन्द्रीय मंत्रियों व सांसदों को दिए गए निर्देश

24 सितम्बर को देश भर में समग्र स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा, जिसमें श्रमदान कर शौचालय निर्माण किए जाएंगे. इसी कड़ी में 1 अक्टूबर को देश भर में प्रतिष्ठित भवनों और प्रतिष्ठित स्थानों पर श्रमदान कर सफाई की जाएगी और 2 अक्टूबर को प्रधानमंत्री स्वच्छ भारत पुरस्कार प्रदान करेंगे.
 

सहारा न्यूज ब्यूरो


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment