WORLD PUMPKIN DAY 2024 : आज है वर्ल्ड पंपकिन डे, चुस्त-दुरुस्त रहने के लिए करें कद्दू का इस्तेमाल, जानिए इसके लाभ

Last Updated 29 Sep 2024 07:05:34 AM IST

WORLD PUMPKIN DAY 2024 : हर साल की तरह 29 सितंबर को 'वर्ल्ड पंपकिन डे' (WORLD PUMPKIN DAY 2024) मनाया जाता है, वैसे तो सभी तरह के फल और सब्जियां सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं, मगर बात पंपकिन (कद्दू) की करें, तो इसमें गुणों का खजाना भरा है।


वर्ल्ड पंपकिन डे

कद्दू को आयुर्वेद में भी औषधीय रूप से फायदेमंद बताया जाता है।

कद्दू के फायदों को दुनियाभर के लोगों के पास पहुंचाने के लिए हर साल 29 सितंबर 'वर्ल्ड पंपकिन डे' मनाया जाता है, ताकि लोगों को इस सुपरफूड के फायदे बताएं जा सकें।

सुपरफूड कद्दू हमारे लिए क्यों फायदेमंद है (WORLD PUMPKIN DAY 2024)

बता दें कि कद्दू को कुम्हड़ा, कूष्मांड, वल्लीफल, काशीफल, सीताफल, रामकोहला और पेठा के नाम से भी जाना जाता है और इसमें विटामिन ए, ई और सी, ओमेगा-3 फैटी एसिड, मैग्नीशियम, जिंक, सेलेनियम, आयरन और बीटा-कैरोटीन जैसे कई पोषक तत्‍व मिलते हैं। विटामिन ए हमारी आंखों और हमारी स्‍क्रीन के लिए जरूरी होता है तो, वहीं इसमें मौजूद विटामिन सी हमारी इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करता है।''

यही नहीं, खास बात यह है इस फल की कि कद्दू के बीज भी अपने आप में बेहद गुणकारी हैं, यह आपकी नींद पर बेहतर तरीके से काम करते हैं और साथ ही दिमाग को सही बनाए रखने काम काम करते हैं। कद्दू के बीज मेनोपॉज से गुजर रही महिलाओं के लिए भी बहुत ही लाभदायक है।

इस फल  में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो हमारे वजन को सही बनाए रखने में मदद करता है और यह ब्‍लड शुगर को सही बनाए रखने में भी अच्छी खासी मदद करता है, यह फल दिल की बीमारियों के खतरों को भी कम करता है  और हां, कद्दू का जूस वजन कम करने में भी बहुत मदद करता है।

यह सुपरफूड कद्दू अपने आप में इतना गुणकारी है क‍ि यह सब्‍जी में इस्‍तेमाल किए जाने के अलावा कई और तरीके से भी इस्तेमाल किया जाता है। कद्दू की स्मूदी और इसका हलवा भी बनाया जाता है, जो कि सेहत के लिए फायदेमंद होने के साथ ही खाने में भी बेहद स्वादिष्ट होता है।

कद्दू पूजा में भी इस्‍तेमाल किया जाता है।

सुरेन्द्र देशवाल
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment