Smelly Feet Home Remedies : गर्मियों में पसीने के कारण पैरों से आती है बदबू, तो अपनाएं ये आसान टिप्स

Last Updated 06 May 2024 12:41:34 PM IST

Smelly Feet Home Remedies : अक्सर कई लोगों के पैरों से तेज बदबू आती है। देर तक जुराब और जूते पहनने के कारण ऐसा होता है। मगर यह एक ऐसी समस्या हैं जो आपके साथ-साथ आस-पास के लोगों को भी परेशान करती है।


कई बार गर्मी की वजह से पैर नमी बनाए रखने के लिए ज्यादा पसीना छोड़तें हैं। पैरों की दुर्गध आपको सबके बीच शर्मिदा कर सकती है। तो चलिए आपको इससे छुटकारा पाने के लिए कुछ आसान टिप्स बताते हैं।

Smelly Feet Home Remedies : पैरों की बदबू दूर करने के उपाय

नमक और गुनगुना पानी

जिन लोगों के पैरों से बदबू आती है उन्हें दिन में दो बार गुनगुने पानी में नमक मिलाकर उसमें 15 से 20 मिनट तक पैरों को रखना चाहिए। ऐसा करने से कभी भी पैरों से बदबू नहीं आती और एड़ियां नहीं फटतीं। यह सबसे आसान और कारगर नुस्खा माना जाता है।

विनेगर (सिरका)

पैंरों की बदबू हटाने के लिए विनेगर एक अच्छा तरीका है। इस नुस्खें को अपनाने के लिए आपको हल्के गुनगुने पानी में थोड़ा सा विनेगर डालना होगा। इसके बाद उस पानी में अपने पैरों को डालकर 30 तक रखना होगा।  यह घरेलू नुस्खा आपकी परेशानी जल्दी खत्म कर देगा। इससे न केवल पसीने की बदबू दूर होगी बल्कि बैक्टीरियाई संक्रमण से भी बचाव होगा।

नारियल तेल

नारियल के तेल में बहुत सारे औषधीय गुण पाए जाते हैं। यह त्वचा को हाइड्रेट करने का काम करता है, इससे सबसे अच्छा नेचुरल मॉइस्चराइजर भी माना
जाता है। इसका एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण आपके पैरों को बदबू करने से रोकता है। यह पैरों के लिए सबसे अच्छा उपाय माना जाता है।

पाउडर

जुराब पहनने से पहले पैरों में सूखा पाउडर छिड़क लें। यह पसीना नहीं होने देता जिससे पैरों में स्मेल नहीं आती। सूखा पाउडर आप कही भी कभी भी साथ में ले जा सकते हैं। अगर आप जूते खोलते हैं तब भी पाउडर को हल्का सा पैरों पर छिड़क सकते हो।

जूतों को धूप में सुखाएं

हमेशा ध्यान दें कि आप जो भी जूते चप्पल पहनते हैं उसे हर दिन धूप में सुखाएं। धूप में जूते चप्पल सुखाने से बैक्टीरिया मरते हैं और पैरों से बदबू आने के चांस कम होते हैं।

टी बैग्स का पानी

चाय में मिलने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स पैरों को कई संक्रमण से बचाते हैं और बैक्टीरिया मारने में संभव होते हैं। जिससे पैरों से दुर्गध की परेशानी हमेशा के लिए दूर हो जाती है। एक ग्लास पानी में दो टी बैग डालें, और इसे 15 मिनट उबाले और हल्का ठंडा कर के पैरों को भिगोएं।

प्रेरणा शुक्ला
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment