Neem Water Bath In Hindi : फुंसी-घमौरियों से हैं परेशान, तो नहाने में नीम के पानी का करें इस्तेमाल

Last Updated 27 Apr 2024 12:40:47 PM IST

Neem Water Bath In Hindi - नीम को आयुर्वेद में प्राचीन काल से ही औषधि के रूप में जाना जाता है। वैसे तो नीम की पत्तियां अपनी कड़वाहट के लिए काफी बदनाम हैं, लेकिन इनके गुणों की बात करें तो ये किसी वरदान से कम नहीं हैं।


Neem Water Bath In Hindi

नीम के जितने गुण गिनाए जाएं, उतने ही कम होंगे। नीम की दातुन करने से दांत मजबूत व चमकदार रहते हैं, नीम की पत्तियों या उसके फल से कई प्रकार की औषधियां भी तैयार की जाती हैं। आज हम आपको बताने वाले हैं कि जिन लोगों को चर्म रोग की समस्याएं रहती हैं या फिर जो लोग गर्मियों में फुंसी-घमौरियां आदि से परेशान रहते हैं, उनको नीम के पानी से स्नान करने से कैसे लाभ पहुंचेगा। साथ ही बताएंगे कि नीम के पानी से नहाना अन्य शारीरिक समस्याओं के लिए भी किस प्रकार लाभकारी हो सकता है।

सबसे पहले नीम के पानी को बनाने का तरीका जानते हैं 

थोड़े पानी में नीम की ढेर सारी पत्तियां डालकर उसको 5-10 मिनट के लिए उबाल लें। ऐसा करते वक्त पानी का रंग हल्का पीला हो जाएगा व उसमें से तेज महक आने लगेगी। फिर इस पानी को बाल्टी के पानी में मिला लें और थोड़ी देर ठंडा होने के लिए छोड़ दें। बेहतर परिणाम पाने के लिए प्रतिदिन इस पानी से नहाएं। नीम की पत्तियों में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीमाइक्रोबियल गुण पाए जाए जातें हैं इसलिए नीम के पानी से नहाने से अनेक फायदे मिलते हैं।

Neem Water Bath In Hindi

एलर्जी से राहत - एलर्जी से राहत पाने के लिए नीम के पानी से स्नान करना सबसे लाभकारी माना जाता है। नीम के पानी से नहाने से एलर्जी के जोखिम को कम किया जा सकता है।

बढ़ती उम्र के लक्षणों पर काबू पाना - चेहरे पर झुर्रियां पढ़ना हो या फिर कम उम्र में बूढ़ा दिखने जैसी गंभीर समस्या पर भी नीम के पानी से स्नान करने से काबू पाया जा सकता है। एंटी-एजिंग गुण होने की वजह से नीम की मदद से इस समस्या से निजात पाया जा सकता है।

एंटी-फंगल समस्या का समाधान करता है नीम -
गर्मियों के मौसम में पसीना आने की वजह से लोगों को दाद, खाज, खुजली, घमोरी, फुंसी-फोड़े आदि जैसी कई समस्याएं हो जाती हैं, लेकिन इन सब बीमारियों का इलाज केवल नीम के पानी से नहाना है। चेहरे पर अधिक पिंपल्स निकल आते हैं, इसके लिए नियमित रूप से नहाने से आपको जल्द ही फर्क नजर आने लगेगा।

शरीर की दुर्गंध को करता है कम -
नीम के पानी से नहाने से शरीर में पसीने की वजह से निकलने वाली दुर्गंध को कम करने में मदद मिलती है। यदि आप नीम के पानी के साथ नीम के साबुन का भी उपयोग करते हैं तो आपको दुर्गंध की समस्या को कम करने में दोगुना फायदा मिलेगा।

रूसी की समस्या होती है दूर -
यदि आप रूसी या रूखे बालों की समस्या से परेशान रहते हैं तो आपको नीम के पानी से सिर धोने से काफी लाभ मिलेगा। इनके साथ जिनके बाल बेजान हो गए हैं, वे भी अपने बालों में शाइनिंग लाने के लिए इस नीम के पानी से प्रतिदिन स्नान कर सकते हैं।
 

प्रेरणा शुक्ला
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment