Health Benefits Of Green Coffee : बिना डाइटिंग और एक्सरसाइज के वजन कम करना है तो रोज पिएं 'ग्रीन कॉफी'

Last Updated 06 Nov 2023 01:00:15 PM IST

ज़्यादातर लोग खुद को एक्टिव और तरोताजा रखने के लिए सुबह चाय और कॉफी पीते हैं। ऐसे में देखा गया है कि आजकल बाजारों में ग्रीन कॉफी का चलन है, जो सेहत के लिहाज से भी पॉज़िटिव रिजल्ट देती है।


Health Benefits Of Green Coffee

Health Benefits Of Green Coffee : ज़्यादातर लोग खुद को एक्टिव और तरोताजा रखने के लिए सुबह चाय और कॉफी पीते हैं। ऐसे में देखा गया है कि आजकल बाजारों में ग्रीन कॉफी का चलन है, जो सेहत के लिहाज से भी पॉज़िटिव रिजल्ट देती है। इसके साथ ही वजन कम करने के लिए भी बहुत कारगर मानी जाती है। इसी वजह से इसकी लोकप्रियता भी बढ़ती जा रही है। तो चलिए आपको बताते हैं ग्रीन कॉफी पीने के क्या-क्या फायदे हैं।

क्या है ग्रीन कॉफी – What is Green Coffee?
जब कॉफी को बिना भुने पीसकर पाउडर बनाया जाता है, तो इसे ग्रीन कॉफी कहते हैं। कॉफी को भूनने के बाद इसमें मौजूद एंटीआक्सीडेंट जैसे गुणकारी तत्व खत्म हो जाते हैं। वैज्ञानिक शोध के अनुसार प्रतिदिन 200 से 480 एमजी तक ग्रीन कॉफी पीना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है।  

ग्रीन कॉफी के फायदे – Benefits of Green Coffee
वजन कम करें
ग्रीन कॉफी पीने से बढ़ते वजन को काबू किया जा सकता है। इसमें भरपूर मात्रा में खनिज और विटामिन पाए जाते हैं जो मेटाबॉलिज्म के स्तर को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं। जिससे आसानी से चर्बी गायब होने लगती है और पाचन क्रिया भी ठीक बनी रहती है।

डायबिटीज टाइप-2 में फायदेमंद
ग्रीन कॉफी डायबिटीज टाइप-2 के मरीज़ों के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। दिन में एक बार इसको पीने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है और शरीर में शुगर की मात्रा बराबर रहती है।

सिरदर्द में फायदेमंद
एंटीआक्सीडेंट गुणों से भरपूर ग्रीन कॉफी सिरदर्द के लिए भी एक अच्छा नुस्खा है। अगर ग्रीन कॉफी को सीमित मात्रा में पिया जाए, तो यह सिरदर्द की परेशानी कभी नहीं होने देती। जिन लोगों को माइग्रेन की परेशानी है वो डॉक्टर की सलाह लेकर इसका सेवन कर सकते हैं।

एकाग्रता बढ़ाए
कई रिसर्च में इस बात का दावा किया गया है कि ग्रीन कॉफी आपकी एकाग्रता (concentration power) बढ़ाने में मदद करती है। जिससे आप मानसिक रूप से मजबूत बनते हैं। एकाग्रता बढ़ाने के साथ – साथ यह अंदरूनी शक्ति (immunity power) बढ़ाती है। इसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर में बैक्टीरियल और वायरल इंफेक्शन से लड़ने में मदद करते हैं।

झाइयों से छुटकारा
ग्रीन कॉफी में एमिनोब्यूटिरिक एसिड, थियोफिलाइन व एपिगैलोकैटेचिन गैलेट जैसे तत्व होते हैं जो त्वचा को स्वस्थ रखते हैं। नियमित ग्रीन कॉफी पीने से चेहरे पर झाइयां नहीं होती। इसके अलावा ग्लोइंग स्किन के लिए भी आप इसका सेवन कर सकते हैं।

प्रेरणा शुक्ला
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment