राष्ट्रपति मुर्मू ने भारत और अल्जीरिया के बीच गहन आर्थिक सहयोग का आह्वान किया

Last Updated 15 Oct 2024 12:03:47 PM IST

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (Draupadi Murmu) ने भारत और अल्जीरिया के बीच गहन आर्थिक सहयोग का आह्वान किया है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि अफ्रीकी राष्ट्र की तेज वृद्धि तथा विस्तारित अर्थव्यवस्था विभिन्न क्षेत्रों में कई अवसर प्रदान करती है।


राष्ट्रपति मुर्मू ने भारत और अल्जीरिया के बीच गहन आर्थिक सहयोग का आह्वान किया

राष्ट्रपति ने सोमवार को अल्जीरियाई-भारतीय आर्थिक मंच को संबोधित करते हुए ‘कारोबार करने में सुगमता' लाने में भारत की तेज व प्रभावशाली प्रगति पर जोर दिया और अल्जीरिया की कंपनियों को भारत की ‘मेक इन इंडिया’ तथा ‘मेक फॉर द वर्ल्ड’ पहलों में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया।

यह कार्यक्रम अल्जीरियाई आर्थिक नवीनीकरण परिषद और भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग महासंघ (फिक्की) द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया गया।

मुर्मू ने कहा, ‘‘ भारत-अल्जीरिया संबंधों का आगे बढ़ना हमारे साझा मूल्यों, समान चुनौतियों और आपसी विश्वास पर आधारित है।’’

राष्ट्रपति कार्यालय की ओर से जारी बयान के अनुसार, मुर्मू ने कहा कि अल्जीरिया की तेज वृद्धि और विस्तारित होती अर्थव्यवस्था ने विभिन्न क्षेत्रों में अनेक अवसर प्रदान किए हैं। उन्होंने भारतीय कंपनियों से आग्रह किया कि वे अल्जीरियाई अर्थव्यवस्था की संभावनाओं में निवेश करते रहें।

राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि भारत और अल्जीरिया के बीच कुल व्यापार 1.7 अरब अमेरिकी डॉलर है, हालांकि अब भी दोनों देश अपने आर्थिक संबंधों की पूरी क्षमता का इस्तेमाल नहीं कर पाए हैं।

उन्होंने कहा कि भारत को अपने अल्जीरियाई साझेदारों के साथ अपने अनुभव साझा करने में खुशी होगी।

इससे पहले दिन में राष्ट्रपति ने यहां भारतीय समुदाय के सदस्यों को संबोधित किया और अल्जीरिया की अर्थव्यवस्था में उनके योगदान की सराहना की।

बयान में राष्ट्रपति के हवाले से कहा गया, ‘‘ अल्जीरिया में भारतीय समुदाय भारत के हितों को आगे बढ़ाने वाला एक सेतु है।’’

मुर्मू तीन देशों की अपनी यात्रा के पहले चरण के तहत रविवार को यहां पहुंचीं। यह किसी भारतीय राष्ट्रपति की अल्जीरिया की पहली यात्रा है।

राष्ट्रपति मुर्मू अल्जीरिया के बाद मॉरिटानिया और मलावी की यात्रा करेंगी।

भाषा
अल्जीयर्स (अल्जीरिया)


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment