SCO Summit 2024 : तनाव के बीच SCO बैठक में शामिल होने आज नौ साल बाद पाकिस्तान पहुंचेंगे विदेश मंत्री

Last Updated 15 Oct 2024 07:03:42 AM IST

SCO Summit 2024 : पाकिस्तान में आज से शुरू हो रही शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की बैठक में भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर (S. Jaishankar) हिस्सा लेने के लिए आज इस्लामाबाद पहुंचेंगे।


भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर

पिछले कई वर्षों से दोनों पड़ोसी देशों के बीच संबंधों में जारी तनाव के बीच भारत की ओर से पाकिस्तान की यह पहली उच्च स्तरीय यात्रा होगी। पाकिस्तान एससीओ शासनाध्यक्ष परिषद (सीएचजी) की बैठक की मेजबानी कर रहा है जो 15 और 16 अक्टूबर को होगी।

शहबाज शरीफ की मेजबानी में आयोजित स्वागत भोज

इस्लामाबाद पहुंचने के तुरंत बाद विदेश मंत्री जयशंकर एससीओ सदस्य देशों के स्वागत के लिए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की मेजबानी में आयोजित स्वागत भोज में शामिल होंगे।

नौ साल बाद भारतीय विदेशमंत्री पाकिस्तान की यात्रा पर

दोनों पक्षों ने एससीओ शासनाध्यक्षों के शिखर सम्मेलन से इतर जयशंकर और उनके पाकिस्तानी समकक्ष इशाक डार के बीच किसी भी द्विपक्षीय वार्ता से इनकार किया है।  करीब नौ साल बाद यह पहला मौका है जब भारत के विदेश मंत्री पाकिस्तान की यात्रा करेंगे, जबकि कश्मीर मुद्दे और पाकिस्तान की ओर से सीमा पार आतंकवाद को लेकर दोनों पड़ोसी देशों के बीच संबंधों में अब भी बर्फ जमी हुई है।

जयशंकर पाकिस्तान में 24 घंटे से भी कम समय रुकेंगे

ऐसी सूचना है कि जयशंकर पाकिस्तान में 24 घंटे से भी कम समय रुकेंगे। पाकिस्तान की यात्रा करने वाली भारत की आखिरी विदेश मंत्री सुषमा स्वराज थीं। उन्होंने अफगानिस्तान पर एक सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए दिसंबर 2015 में इस्लामाबाद की यात्रा की थी। 

पाकिस्तान ने एससीओ शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए अगस्त में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को न्योता दिया था।  जयशंकर की पाकिस्तान की यात्रा महत्वपूर्ण मानी जा रही है क्योंकि इसे भारत की ओर से एक अहम निर्णय के रूप में देखा जा रहा है। एक कार्यक्रम में अपने हालिया संबोधन में जयशंकर ने कहा था, किसी भी पड़ोसी देश की तरह भारत निश्चित रूप से पाकिस्तान के साथ बेहतर संबंध चाहेगा, लेकिन यह सीमापार आतंकवाद को नजरअंदाज करके और ऐसी इच्छा करने से नहीं हो सकता।

इस सम्मेलन के लिए वरिष्ठ मंत्री को भेजने का फैसला एससीओ के प्रति भारत की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।  फरवरी 2019 में पुलवामा आतंकी हमले के जवाब में भारत के लड़ाकू विमानों द्वारा पाकिस्तान के बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादी प्रशिक्षण शिविर पर बमबारी के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच संबंधों में जबरदस्त तनाव आ गया था।

पाकिस्तान बैठक के लिए तैयार

पाकिस्तान में शुरू हो रहे शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की बैठक की मेजबानी के लिए तैयार है। सम्मलेन के मद्देनजर सोमवार को इस्लामाबाद में सुरक्षा बढ़ा दी गई तथा सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए।

इस विशाल अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम में शामिल होने के लिए विदेशी गणमान्य अतिथि पाकिस्तान पहुंचने लगे हैं। समूचे देश में बढ़ते आतंकवादी हमलों और जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी द्वारा प्रदर्शन जारी रखने के कारण कानून व्यवस्था की स्थिति बिगड़ने की आशंका की पृष्ठभूमि में इस कार्यक्रम का आयोजन हो रहा है।

सम्मेलन से पहले PTI के 200 कार्यकर्ता गिरफ्तार

पाकिस्तान की कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने एससीओ सम्मेलन के दौरान इस्लामाबाद में प्रदर्शन करने की कथित योजना बना रहे पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी के 200 कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया है।

खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए- इंसाफ ने घोषणा की है कि इस्लामाबाद में आयोजित दो दिवसीय शंघाई सहयोग संगठन शिखर सम्मेलन के दौरान वह राजधानी के डी चौक पर प्रदर्शन करेगी। एससीओ शिखर सम्मेलन की शुरूआत मंगलवार को हो रही है।

वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया, हमने सूबे के विभिन्न हिस्सों में पीटीआई के कार्यकर्ताओं के खिलाफ कार्रवाई तेज कर दी है और करीब 200 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

भाषा
लाहौर/इस्लामाबाद


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment