यूरोपीय संघ और ब्रिटेन के नए प्रतिबंध 'अवास्तविक और निराधार': ईरान

Last Updated 15 Oct 2024 03:17:43 PM IST

ईरान ने कुछ लोगों और संस्थाओं पर यूरोपीय संघ और ब्रिटेन के नए प्रतिबंधों की कड़ी निंदा की। ये प्रतिबंध रूस को कथित रूप से मिसाइलें और ड्रोन देने के लिए लगाए गए हैं।


विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता एस्माईल बाघेई

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता एस्माईल बाघेई ने एक बयान में प्रतिबंधों को 'अवास्तविक और निराधार' बताया। उन्होंने यूरोपीय संघ और ब्रिटेन के कदमों की आलोचना करते हुए कहा कि ये 'अनुचित हैं तथा अंतरराष्ट्रीय कानून के सिद्धांतों और विशेष रूप से मानवाधिकारों के विपरीत हैं।'

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, बघेई ने कहा कि संघर्ष की शुरुआत से ही ईरान ने रूस और यूक्रेन के बीच मतभेदों के कूटनीतिक समाधान का समर्थन किया और युद्ध का विरोध किया।

बघेई ने इजरायल को घातक हथियार उपलब्ध कराने में ब्रिटेन और जर्मनी सहित कुछ यूरोपीय देशों की संलिप्तता की ओर भी इशारा किया। उन्होंने कहा कि ये देश फिलिस्तीनी और लेबनानी लोगों के खिलाफ इजरायल के 'अपराधों' में सहयोगी हैं।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने राष्ट्रीय हितों, संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के लिए रूस सहित अन्य देशों के साथ सैन्य सहयोग करने के ईरान के 'अविभाज्य' अधिकार पर जोर दिया।

बघेई ने कहा कि ईरान के पास यूरोपीय संघ के 'अवैध और अनुचित' प्रतिबंधों के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करने और जवाब देने का अधिकार सुरक्षित है।

आईएएनएस
तेहरान


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment