बेरूत पर इजरायली हवाई हमले में 12 की मौत, हिजबुल्लाह ने भी की जवाबी कार्रवाई

Last Updated 21 Sep 2024 12:54:33 PM IST

हिजबुल्लाह ने पश्चिमी गैलिली में 30 से अधिक बस्तियों और उत्तरी इजरायल में एक प्रमुख खुफिया अड्डे पर 100 से अधिक रॉकेट दागे हैं। बेरूत के दक्षिणी उपनगरों पर इजरायली हवाई हमले का बदला लेने के लिए हिजबुल्लाह ने यह कार्रवाई की है, जिसमें कम से कम 12 लोग मारे गए और 66 अन्य घायल हो गए थे।


बेरूत पर इजरायली हवाई हमले में 12 लोगों की मौत, हिजबुल्लाह ने की जवाबी कार्रवाई

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने शुक्रवार को लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय के हवाले से बताया, इजरायली हमले में बेरूत के उपनगर दहिएह के जमौस इलाके में एक इमारत को निशाना बनाया गया। बचाव दलों का रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है।

स्थानीय टीवी फुटेज में घनी आबादी वाले इलाके में भारी नुकसान और अराजकता दिखाई गई। लेबनानी मीडिया ने बताया कि हमले में हिजबुल्लाह जिहाद काउंसिल के सदस्य इब्राहिम अकील को निशाना बनाया गया।

इजरायल रक्षा बलों के प्रवक्ता डेनियल हगारी ने कहा कि ऑपरेशन के दौरान लेबनानी समूह के अन्य वरिष्ठ कमांडरों के साथ अकील भी मारा गया। हालांकि, हिजबुल्लाह ने अकील की स्थिति के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है।

इससे पहले शुक्रवार को, इजरायली सेना ने कहा कि लेबनान से उत्तरी इजरायल में लगभग 120 प्रोजेक्टाइल दागे गए, जिससे देश के कब्जे वाले गोलान हाइट्स, सफेद और ऊपरी गैलिली में अलार्म बज गया। इजरायल में किसी के घायल होने की सूचना नहीं है।

लेबनानी सैन्य सूत्रों ने बताया कि इजरायली हवाई हमलों में दक्षिणी लेबनान के छह स्थानों को निशाना बनाया गया, जबकि तोपखाने ने दिन में 11 सीमावर्ती शहरों पर गोले दागे गए।

इस हफ्ते की शुरुआत में लेबनान में संचार उपकरणों में हुए दो विस्फोटों के बाद इजरायल-लेबनान सीमा पर तनाव तेजी से बढ़ गया है, जिसमें 37 लोग मारे गए और 2,931 घायल हो गए थे।

लेबनान की सरकार ने विस्फोटों की निंदा करते हुए इसे संप्रभुता का उल्लंघन बताया और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की तत्काल बैठक की मांग की। हिजबुल्लाह ने अपनी इकाइयों को निशाना बनाने के लिए इजरायल को दोषी ठहराया और जवाबी कार्रवाई की शपथ ली।

आईएएनएस
बेरूत


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment