तुर्की की संसद ने सोमालिया में नौसेना भेजने के प्रस्ताव को मंजूरी दी

Last Updated 28 Jul 2024 09:34:29 AM IST

तुर्की की संसद ने सोमालिया में तुर्की सशस्त्र बलों की तैनाती के लिए एक प्रस्ताव पारित किया है। जिसमें देश का समुद्री अधिकार क्षेत्र भी शामिल है।


turkish

समाचार एजेंसी ने शनिवार को पारित प्रस्ताव के हवाले से बताया कि आतंकवाद और अन्य खतरों के खिलाफ सोमालिया की सुरक्षा गतिविधियों का समर्थन करने के लिए तुर्की सशस्त्र बलों की टुकड़ियां दो साल के लिए सोमालिया में तैनात की जाएंगी।

प्रस्ताव के अनुसार, यह कदम फरवरी में तुर्की और सोमालिया के बीच रक्षा और आर्थिक सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर के बाद उठाया गया है। इसका उद्देश्य सोमालिया की समुद्री रक्षा क्षमताओं को मजबूत करना है।

इसमें यह भी कहा गया है कि सोमालिया के साथ हमारी मित्रता मजबूत होगी और आतंकवाद, समुद्री डकैती तथा हथियारबंद डकैती के खिलाफ प्रयासों में हमारे देश का समर्थन भी बढ़ेगा, जो अदन की खाड़ी, अरब सागर और आसपास के क्षेत्रों में अंतरराष्ट्रीय शांति और स्थिरता को खतरे में डालते हैं और हमारे राष्ट्रीय हितों को नकारात्मक रूप से प्रभावित करते हैं।

जुलाई मध्य में, तुर्की ऊर्जा मंत्रालय ने घोषणा की कि तुर्की इस साल के अंत में दोनों देशों के बीच हाइड्रोकार्बन सहयोग समझौते के हिस्से के रूप में सोमालिया के तट पर एक तेल और गैस अन्वेषण पोत भेजेगा।
 

आईएएनएस
अंकारा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment