इजराइल के PM नेतन्याहू ने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप से की मुलाकात

Last Updated 27 Jul 2024 12:38:26 PM IST

इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्नयाहू ने अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात की और गाजा में संघर्ष विराम समझौते की दिशा में आगे बढ़ने को लेकर सकारात्मक प्रतिक्रिया दी।


इजराइली प्रधानमंत्री की अमेरिका की यात्रा अब खत्म होने वाली है और इस यात्रा के दौरान उन्हें इजराइल-हमास युद्ध के समर्थन को लेकर अमेरिका में बढ़ते मतभेदों का भी सामना करना पड़ा।

नेतन्याहू ने शुक्रवार को फ्लोरिडा के मार-ए-लागो में डोनाल्ड ट्रंप के निजी आवास पर उनसे मुलाकात की। दोनों नेताओं ने लगभग चार साल में पहली बार मुलाकात की।

नेतन्याहू ने इस मुलाकात के बाद संवाददाताओं से कहा कि वह चाहते हैं कि अमेरिका की मध्यस्थता में युद्ध विराम और बंधकों की रिहाई का समझौता सफल रहे।

नेतन्याहू पर हमास के साथ नौ महीने से जारी युद्ध को विराम देने संबंधी समझौते में बाधा पैदा करने का आरोप लगाया जा रहा है। हालांकि उन्होंने शुक्रवार को कहा कि वह युद्ध विराम समझौता करना चाहते हैं और इस पर काम भी किया जा रहा है।

राष्ट्रपति के रूप में डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका की ओर से इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की प्रमुख इच्छाओं को पूरा करने में अपने पूर्ववर्तियों से कहीं अधिक कदम उठाए थे। जब 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में नेतन्याहू ने चुनाव में जीत दर्ज करने वाले डेमोक्रेट जो. बाइडन को बधाई दी तो ट्रंप और नेतन्याहू के संबंधों में दरार आ गई थी। दोनों नेताओं की अपने मतभेदों को दूर करने में रुचि है।

ट्रंप ने नेतन्याहू का स्वागत करने के बाद संवाददाताओं से कहा, ''हमारे बीच हमेशा से अच्छे संबंध रहे हैं।''

यह पूछे जाने पर कि क्या नेतन्याहू की मार-ए-लागो यात्रा से उनके रिश्ते में सुधार हुआ है तो ट्रंप ने जवाब दिया, ''ये कभी खराब नहीं थे।''

ट्रंप के चुनाव प्रचार दल ने बताया कि पूर्व राष्ट्रपति ने शुक्रवार की बैठक में संकल्प लिया कि यदि अमेरिकी मतदाता उन्हें नंवबर में राष्ट्रपति के तौर पर चुनते हैं तो वह ‘‘पश्चिम एशिया में शांति लाने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे।’’
 

एपी
वेस्ट पाम बीच (अमेरिका)


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment