अमेरिका का दावा ईरान परमाणु बम बनाने के लिए आवश्यक सामग्री का उत्पादन करने से कुछ सप्ताह दूर

Last Updated 20 Jul 2024 05:38:38 PM IST

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव महज चार महीने दूर हैं और ईरान का यह घटनाक्रम चुनाव में परेशानी का सबब बन सकता है। डोनाल्ड ट्रंप की लोकप्रियता भी बढ़ रही है, वहीं मध्य पूर्व में नेतन्याहू और इजराइल के भी ईरान के साथ असामान्य मतभेद हैं।


अमेरिकी विदेश मंत्री एंथनी ब्लैंकेन

अमेरिकी विदेश मंत्री एंथनी ब्लैंकेन के मुताबिक, ईरान परमाणु बम बनाने के लिए आवश्यक सामग्री तैयार करने से सिर्फ एक या दो सप्ताह दूर है। हालाँकि, उन्होंने इस मामले पर अमेरिका की किसी भी संभावित कार्रवाई पर चर्चा करने से परहेज किया। ये बात उन्होंने कोलोराडो में सुरक्षा फोरम में कहीं ।

गौरतलब है कि अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव महज चार महीने दूर हैं और ईरान का यह घटनाक्रम चुनाव में परेशानी का सबब बन सकता है। डोनाल्ड ट्रंप की लोकप्रियता भी बढ़ रही है, वहीं मध्य पूर्व में नेतन्याहू और इजराइल के भी ईरान के साथ असामान्य मतभेद हैं।


विदेश मंत्री एंटनी ब्लैंकेन ने कहा, ''इस समय ईरान की परमाणु क्षमता का मुद्दा और इससे जुड़ी खबरें नए ईरानी राष्ट्रपति मसूद अल-माबिकियान के चुनाव के बाद आईं.'' जो राष्ट्रपति बनने के बाद ईरान को कूटनीतिक और अंतरराष्ट्रीय अलगाव से बाहर निकालना चाहता है। नए ईरानी राष्ट्रपति ने ईरान के परमाणु कार्यक्रम को लेकर छह प्रमुख देशों के साथ 2015 के परमाणु समझौते को पुनर्जीवित करने की भी बात की है।
उन्होंने कहा, ''हमने पिछले कुछ हफ्तों और महीनों में देखा है कि ईरान परमाणु मुद्दे पर आगे बढ़ रहा है।'' ब्लैंकेन ने इस समझौते से अमेरिका के पीछे हटने के पीछे निर्णय लेने वालों पर ईरान की परमाणु प्रगति को जिम्मेदार ठहराया है।
ब्लैंकेन ने कहा, "ईरान अब ईरानी परमाणु बम बनाने के लिए आवश्यक परमाणु सामग्री का उत्पादन करने से केवल एक या दो सप्ताह दूर है," लेकिन उन्होंने यह भी कहा कि ईरान ने अभी तक परमाणु हथियार विकसित नहीं किए हैं।

समय डेस्क
New Delhi


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment