मेटा पर 220 मिलियन डॉलर का जुर्माना लगा

Last Updated 20 Jul 2024 05:32:44 PM IST

मेटा पर 220 मिलियन डॉलर का जुर्माना, फेसबुक और व्हाट्सएप प्लेटफॉर्म पर डेटा हुए थे साझा


नाइजीरिया सहित आयरलैंड ने भी यूरोपीय संघ से संयुक्त राज्य अमेरिका में व्यक्तिगत डेटा के हस्तांतरण से संबंधित उल्लंघनों के लिए मेटा पर रिकॉर्ड €1.2 बिलियन का जुर्माना लगाया।
नाइजीरिया के संघीय प्रतिस्पर्धा और उपभोक्ता संरक्षण आयोग (एफसीपीसीसी) ने कहा कि उसने फेसबुक और व्हाट्सएप प्लेटफॉर्म पर डेटा साझा करने की जांच के बाद स्थानीय उपभोक्ता और डेटा संरक्षण कानूनों का उल्लंघन करने के लिए मेटा पर 220 मिलियन डॉलर का जुर्माना लगाया है।
आयोग ने अपनी प्रेस विज्ञप्ति में कहा, "अंतिम आदेश में केवल दो सौ बीस मिलियन अमेरिकी डॉलर का वित्तीय जुर्माना लगाया गया है।"
प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि मेटा ने नाइजीरियाई उपयोगकर्ताओं के डेटा को उनकी सहमति के बिना अपने प्लेटफॉर्म पर इस्तेमाल किया, जो गलत था, अपनी प्रमुख बाजार स्थिति का दुरुपयोग किया और समान नियमों वाले अन्य न्यायालयों की तुलना में नाइजीरियाई लोगों के साथ भेदभावपूर्ण और असमान व्यवहार किया।
यूरोपीय नियामकों ने व्यक्तिगत डेटा गोपनीयता मुद्दों के लिए कंपनी पर बार-बार जुर्माना लगाया है। आयरलैंड ने यूरोपीय संघ से संयुक्त राज्य अमेरिका में व्यक्तिगत डेटा के हस्तांतरण से संबंधित उल्लंघनों के लिए मेटा पर रिकॉर्ड 1.2 बिलियन यूरो का जुर्माना लगाया।

समय डेस्क
New Delhi


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment