Israel Gaza War : मिस्र-फ्रांस के नेताओं ने गाजा में स्थायी सुरक्षा और स्थिरता हासिल करने पर की चर्चा

Last Updated 17 Jul 2024 09:50:58 AM IST

Israel Gaza War : मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल-फतह अल-सिसी ने अपने फ्रांसीसी समकक्ष इमैनुएल मैक्रॉन से गाजा पट्टी में युद्ध विराम को लेकर चर्चा की। दोनों ने फोन पर बातचीत की। जिसकी जानकारी मिस्र के राष्ट्रपति कार्यालय ने दी।


मिस्र और फ्रांस के नेताओं ने गाजा में युद्ध विराम के प्रयासों पर की चर्चा

शिन्हुआ समाचार एजेंसी के मुताबिक, मंगलवार (16 जुलाई) को कॉल के दौरान, सिसी ने मैक्रॉन को इजरायल और हमास के बीच मिस्र के मध्यस्थता प्रयासों के बारे में जानकारी दी। साथ ही मध्यस्थता की सफलता सुनिश्चित करने और फिलिस्तीनी एन्क्लेव में पर्याप्त मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय प्रयासों को एकजुट होने की जरूरत पर बल दिया।

मैक्रॉन ने इजरायल-फिलिस्तीन संकट को लेकर मिस्र के प्रयासों की सराहना की। दोनों नेताओं ने संघर्ष को बढ़ने से रोकने और क्षेत्र को और अधिक उथल-पुथल में जाने से रोकने के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग बढ़ाने के महत्व पर सहमति व्यक्त की।

बयान के अनुसार, दोनों नेताओं ने क्षेत्र में स्थायी सुरक्षा और स्थिरता हासिल करने के सर्वोत्तम तरीके के रूप में दो-राज्य समाधान को आगे बढ़ाने की आवश्यकता को दोहराया।

मिस्र और कतर ने पिछले हफ़्ते वार्ता का एक नया दौर आयोजित किया। जिसमें अमेरिका ने भी भाग लिया, इसका उद्देश्य युद्ध विराम समझौता और इजरायल और हमास के बीच बंदियों की अदला-बदली का समझौता करना था। हालाँकि, इस दिशा में प्रगति बहुत कम हुई है।

आईएएनएस
काहिरा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment