Gunfire at Donald Trump: अमेरिका में चुनाव प्रचार के दौरान डोनाल्ड ट्रम्प पर जानलेवा हमला, कैसे हुआ हमला देखें

Last Updated 14 Jul 2024 06:05:07 AM IST

Gunfire at Donald Trump: अमेरिका के पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर पेंसिल्वेनिया में एक चुनावी रैली में जानलेवा हमला किया गया। ट्रम्प पर रैली के दौरान पीछे से गोलियां चलाई गयी थी।


अमेरिका के पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर गोली चली।

गोलीबारी करने वाले हमलावर को मौके पर ही ढेर कर दिया गया है।

बता दें कि ट्रम्प को इलाज के लिए स्थानीय हॉस्पिटल में ले जाया गया, जहां इलाज के बाद उन्हें अस्पाल से छुट्टी दे दी गयी है।

पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप ने ट्रुथ सोशल पर एक पोस्ट में कहा, "मुझे एक गोली लगी जो मेरे दाहिने कान के ऊपरी हिस्से में लगी।"

"मुझे तुरंत पता चल गया कि कुछ गड़बड़ है। मैंने एक तेज़ आवाज़ सुनी, और फिर गोली चली। मैंने तुरंत महसूस किया कि गोली मेरी स्किन को चीरती हुई निकल रही है। बहुत ज़्यादा खून बह रहा था, फिर मुझे एहसास हुआ कि क्या हो रहा है।"

शूटर को गोली मार दी गई लेकिन उसकी अभी पहचान नहीं हुई है। स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि वह रैली स्थल के बाहर एक इमारत में छिपा था।

रैली में आये लोगों में से एक व्यक्ति की मौत हो गई। एक अन्य व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गया।

सीक्रेट सर्विस ने एक बयान में कहा: "13 जुलाई की शाम को लगभग 6:15 बजे, पेंसिलवेनिया के बटलर में पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप की रैली के दौरान एक संदिग्ध शूटर ने रैली स्थल के बाहर एक ऊंचे स्थान से मंच की ओर कई गोलियां चलाईं।

यूएस सीक्रेट सर्विस के कर्मियों ने शूटर को मार गिराया, जो अब मर चुका है।

यूएस सीक्रेट सर्विस ने तुरंत सुरक्षा के उपाय किए और पूर्व राष्ट्रपति सुरक्षित हैं और उनकी जांच की जा रही है। एक व्यक्ति की मौत हो गई, और दो लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। घटना की अभी जांच चल रही है और सीक्रेट सर्विस ने औपचारिक रूप से संघीय जांच ब्यूरो को सूचित कर दिया है।"

राष्ट्रपति जो बाइडेन ने राष्ट्र के नाम अपने संदेश में कहा कि उन्होंने ट्रंप से बात करने की कोशिश की। पहली बार बाइडेन ने ट्रंप को "डोनाल्ड" कहकर संबोधित किया।

उन्होंने कहा, "मैं जल्द ही उनसे बात करने की कोशिश करूंगा।" उन्होंने आगे कहा, "अमेरिका में इस तरह की हिंसा के लिए कोई जगह नहीं है। यह बहुत ही भयानक है। रैली बिना किसी समस्या के शांतिपूर्ण तरीके से आयोजित की जानी चाहिए थी।"

अमेरिकी मीडिया के मुताबिक, ट्रंप पर गोली चलाने वाले संदिग्ध शूटर समेत दो लोग मारे गए हैं।

वाशिंगटन पोस्ट ने कहा, "बटलर काउंटी के जिला अटॉर्नी रिचर्ड गोल्डिंगर ने कहा कि दो लोग मारे गए हैं, जिनमें से एक शूटर भी शामिल है।"

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपने राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी पर हुए हमले की निंदा की है. बिडेन ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "मैं यह सुनकर आभारी हूं कि वह सुरक्षित हैं और अच्छा कर रहे हैं। मैं उनके और उनके परिवार और रैली में शामिल सभी लोगों के लिए प्रार्थना कर रहा हूं, क्योंकि हम आगे की जानकारी का इंतजार कर रहे हैं।"

बता दें कि जब ट्रम्प रैली में भाषण दे रहे थे, तभी गोलियां चलने की आवाजें सुनाई दीं। रैली में गोलियों की आवाज जैसी तेज आवाजें सुनाई देने के बाद सीक्रेट सर्विस एजेंटों ने ट्रम्प को बचाते हुए मंच से उतारा।

रैली में जैसे ही गोलियों की आवाजें बंद हुई, और उन्हें लगा कि एक गोली पीछे से चलाई गई है और उन्हें गोली लगी है तो ट्रंप ने अपने दाहिने कान पर हाथ रखा, जहां उनके गाल और मुंह पर खून ​​दिखाई दे रहा था।

गोली लगने के बाद ट्रम्प ने खुद कहा कि उनके दाहिने कान के ऊपरी हिस्से में गोली लगी है। उन्होंने बताया कि उनके कान के ऊपरी हिस्से को छेदती हुई गोली निकल गयी।

पूर्व राष्ट्रपति को गोली लगने के बाद जब उन्हें सुरक्षा के जवान उन्हें उठा कर ले जा रहे थे उस वक्त भी उन्होंने ललकारते हुए कहा कि हम लड़ेंगे।

बता दें कि ट्रम्प को अस्पताल में भर्ती करा दिया गया था। और अब खबर आ रही है कि उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी है।

इस बीच अमेरिका की सीक्रेट सर्विस ने X पर एक पोस्ट में कहा, “पूर्व राष्ट्रपति सुरक्षित हैं।” उनके कैंपेन टीम ने कहा कि वह “ठीक” हैं और एक चिकित्सा सुविधा में उनकी जांच की जा रही है।  प्रवक्ता स्टीवन चेउंग ने एक बयान में कहा, “राष्ट्रपति ट्रंप ने इस जघन्य कृत्य के दौरान त्वरित कार्रवाई के लिए कानून प्रवर्तन और प्रथम प्रतिक्रियाकर्ताओं को धन्यवाद दिया। वह ठीक हैं और एक स्थानीय चिकित्सा सुविधा में उनकी जांच की जा रही है। घटना को लेकर अधिक जानकारी बाद में दी जाएगी।” 

समय लाइव डेस्क
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment