UK Election Results: ब्रिटेन में 14 साल बाद लेबर पार्टी की वापसी, ऋषि सुनक ने मानी हार, कीर स्टार्मर को दी बधाई

Last Updated 05 Jul 2024 10:33:45 AM IST

कंजर्वेटिव पार्टी के नेता और ब्रिटेन के निवर्तमान प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने लेबर पार्टी के कीर स्टारमर के सामने आम चुनाव में अपनी हार मान ली है। उन्होंने हार स्वीकार करते हुए लेबर पार्टी के नेता कीर स्टार्मर को बधाई दी है।।


उन्होंने स्वीकार किया कि यह उनके और उनकी पार्टी के लिए एक 'कठिन रात' रही है।

कंजर्वेटिव पार्टी को अब तक की सबसे बुरी हार का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि ऋषि सुनक अपनी सीट रिचमंड और नॉर्थहेलर्टन सीट से चुनाव जीत गए हैं।

ऋषि सुनक ने भावुक होते हुए कहा, "इस कठिन रात में, मैं रिचमंड और नॉर्थलेरटन निर्वाचन क्षेत्र के लोगों के प्रति उनके निरंतर समर्थन के लिए अपना आभार व्यक्त करना चाहता हूं। लेबर पार्टी ने इस आम चुनाव में जीत हासिल की है। मैंने सर कीर स्टारमर को उनकी जीत पर बधाई देने के लिए फोन किया है।"

उन्होंने कहा, "आज, शांतिपूर्ण और व्यवस्थित तरीके से सभी पक्षों की सद्भावना के साथ सत्ता बदल जाएगी। यह ऐसी चीज है जिससे हमें अपने देश की स्थिरता और भविष्य के प्रति विश्वास होना चाहिए। ब्रिटिश लोगों ने आज रात एक गंभीर फैसला सुनाया है। सीखने के लिए बहुत कुछ है और मैं इस हार की जिम्मेदारी लेता हूं।"

इस दौरान सुनक के साथ उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति भी मौजूद थीं।

निवर्तमान प्रधानमंत्री सुनक ने कहा कि इन परिणामों से सीखने और विचार करने के लिए बहुत कुछ है।

ब्रिटेन के आम चुनाव में हार की जिम्मेदारी लेते हुए उन्होंने मतदाताओं से कहा, ‘‘मुझे माफ कर दीजिए।’’

इस बीच, कीर स्टारमर के नेतृत्व वाली लेबर पार्टी आम चुनाव में भारी जीत की ओर अग्रसर है। अगले ब्रिटिश प्रधानमंत्री बनने के लिए तैयार स्टारमर ने शुक्रवार को घोषणा की कि यूनाइटेड किंगडम (यूके) बदलाव के लिए तैयार है।

अब तक के परिणामों में लेबर पार्टी को मिली जीत पर 61 वर्षीय स्टार्मर ने कहा, ‘‘मैं आपकी आवाज बनूंगा, आपका साथ दूंगा, हर दिन आपके लिए लड़ूंगा।’’

लेबर पार्टी के नेता ने कहा, ‘‘परिवर्तन यहीं से शुरू होता है क्योंकि यह आपका लोकतंत्र है, आपका समुदाय है, आपका भविष्य है। आपने मतदान किया है। अब समय आ गया है कि हम अपना काम करें।’’

स्टार्मर ने अपनी पार्टी की जीत के बाद सभी मतदाताओं का आभार जताया।

एग्जिट पोल के अनुसार, आम चुनाव में लेबर पार्टी को 410 सीट मिलने का अनुमान जताया गया था जबकि रुझानों में उसे 405 सीटें, जबकि ऋषि सुनक की पार्टी को केवल 154 सीटें मिलती दिख रही हैं।
 



ओपिनियन और एग्जिट पोल, दोनों में लेबर पार्टी की ऐतिहासिक जीत का अनुमान जताया गया था, जो सही साबित हुआ है। इसके साथ ही ऋषि सुनक की कंजर्वेटिव पार्टी के 14 साल का शासन भी खत्म हो गया है।

आईएएनएस/एपी
लंदन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment