US Presidential Election 2024: पहली टीवी बहस में बाइडन ट्रंप के बीच तीखी नोकझोंक

Last Updated 29 Jun 2024 07:22:35 AM IST

US Presidential Election 2024: अमेरिका में नवम्बर में होने जा रहे राष्ट्रपति चुनाव से पहले डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवारों राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के बीच टेलीविजन पर आयोजित बहस में तीखी नोकझोंक हुई। इस ‘वाकयुद्ध’ में पूर्व राष्ट्रपति ने बाइडन को साफ तौर पर करारी मात दी।


US Presidential Election 2024: पहली टीवी बहस में बाइडन ट्रंप के बीच तीखी नोकझोंक

दोनों उम्मीदवारों के बीच इस चुनावी बहस पर बीबीसी ने अपनी रिपोर्ट में लिखा, बृहस्पतिवार रात के मुक़ाबले में व्यक्तिगत हमलों के अलावा डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बाइडन का प्रदर्शन भी लड़खड़ा गया, वह पूरी बहस के दौरान कभी अपनी कर्कश आवा और कभी-कभी मौखिक खालीपन से ही जूझते रहे।

इस बहस को देखने के बाद डेमोक्रेटिक पार्टी ने बाइडन के प्रदर्शन को लेकर चिंता व्यक्त की है। रिपोर्ट के अनुसार अमेरिकी मीडिया का मानना है कि बाइडन ने बहस के पहले हिस्से में जिस तरह से जवाब दिये,वह पार्टी के कुछ रणनीतिकारों के लिए सिरदर्द साबित हो सकते हैं।

समर्थकों को सोशल मीडिया पर कहा कि उन्हें उम्मीद  थी कि मौजूदा राष्ट्रपति अपनी उम्र को लेकर पूछे गए सवालों को खारिज कर देंगे। उन्होंने कहा कि गर्भपात के मुद्दे पर उन्हें लड़खड़ाते देखना उनके लिए दुखद था, जहां स्पष्ट रूप से जीत मिल सकती थी। उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने सीएनएन पर बाइडन का बचाव करते हुए कहा ‘बेशक यह एक धीमी शुरूआत है लेकिन अंत बहुत मजबूती से होगा।’ इस बहस के दौरान बाइडन पर अर्थव्यवस्था और उनकी विदेश नीति के रिकॉर्ड को लेकर बार-बार हमला किया गया। जबकि उन्होंने ट्रम्प की आपराधिक सजा और वर्ष 2020 के राष्ट्रपति चुनाव को पलटने के कथित प्रयासों पर निशाना साधा।

गुरुवार शाम तक, कई अमेरिकियों ने बाइडन की उम्र और पद के लिए उनकी योज्ञता के बारे में चिंता व्यक्त की थी। बीबीसी ने कहा, यह कहना कि इस बहस ने उन चिंताओं को शांत नहीं किया, शायद इस साल की सबसे बड़ी कमाोरियों में से एक है। समाचार चैनलों पर अधिकांश आलोचकों ने कहा कि बाइडन बहस में मुद्दों पर स्पष्टता की कमी के साथ आये थे, वह लडखड़ा गये, उनकी बात सपाट रही और उनके विचारों में अस्पष्टता साफ तौर पर नजर आयी , इसी कारण बहस में वह पिछड़े।

US Presidential Election 2024: बाइडन और ट्रंप ने एक दूसरे को सबसे खराब राष्ट्रपति बताया

राष्ट्रपति जो बाइडन और उनके रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप के बीच राष्ट्रपति पद की चुनाव प्रक्रिया की पहली बहस के दौरान अर्थव्यवस्था, सीमा, विदेश नीति, गर्भपात और राष्ट्रीय सुरक्षा की स्थिति पर बहस हुई। इस दौरान दोनों ने एक दूसरे को झूठा और अमेरिकी इतिहास का सबसे खराब राष्ट्रपति करार दिया।

बृहस्पतिवार रात को बाइडन और ट्रंप के बीच लगभग 90 मिनट हुई बहस के दौरान दोनों ने एक-दूसरे पर निजी हमले किए। बाइडन ने पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप को ‘मूर्ख और हारा हुआ व्यक्ति’ करार दिया।  डेमोक्रेटिक पार्टी के संभावित उम्मीदवार बाइडन ने ट्रंप का जिक्र करते हुए कहा, ‘मैं हाल में ‘डी-डे’ के लिए फ्रांस में था और मैंने उन सभी नायकों के बारे में बात की जिन्होंने जान न्यौछावर की। मैं द्वितीय विश्व युद्ध और प्रथम विश्व युद्ध में मारे गए नायकों के कब्रिस्तान में गया, जहां उन्होंने (ट्रंप) जाने से इनकार कर दिया था।’ तत्कालीन राष्ट्रपति ट्रंप ने 2018 के दौरे के दौरान इस कब्रिस्तान का दौरा करने से इनकार कर दिया था।

न्यूयॉर्क में एक पोर्न स्टार को गुप्त रूप से धन देने के मामले में ट्रंप को दोषी ठहराए जाने का हवाला देते हुए बाइडन ने उन्हें ‘अपराधी’ कहा था, जिस पर पलटवार करते हुए ट्रंप ने बाइडन को ‘अपराधी’ कहा। ट्रंप ने बाइडन के बेटे हंटर बाइडन को बंदूक खरीद से जुड़े एक मामले में दोषी ठहराए जाने का जिक्र करते हुए आरोप लगाया, ‘जब वह एक दोषी अपराधी के बारे में बात करते हैं, तो उनका बेटा (हंटर बाइडन) एक बहुत ही उच्च स्तर का अपराधी है।

US Presidential Election 2024: बाइडन-ट्रंप बहस देखने वालों ने ट्रंप को बताया बेहतर

अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए हुई पहली बहस देखने वाले ज्यादातर लोगों की नजर में मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडन के मुकाबले पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का प्रदर्शन बेहतर रहा। यह वर्ष 2020 की उस स्थिति के उलट है, जब बहस देखने वालों ने 81 वर्षीय डेमोक्रेट (बाइडन) को उनके रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी ट्रंप के मुकाबले बेहतर उम्मीदवार के रूप में देखा था।  
दोनों नेताओं के बीच बृहस्पतिवार को करीब 90 मिनट तक आक्रामक बहस हुई। इस दौरान अर्थव्यवस्था, आव्रजन, विदेश नीति, गर्भपात और राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर राष्ट्रपति बाइडन और पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप के बीच वार-पलटवार देखने को मिला।

दोनों नेताओं ने एक दूसरे को झूठा और अमेरिका के इतिहास का सबसे खराब राष्ट्रपति करार दिया।  एसएसआरएस द्वारा आयोजित ‘सीएनएन फ्लैश सव्रेक्षण’ के अनुसार बहस देखने वाले पंजीकृत लोगों में से 67 प्रतिशत से 33 प्रतिशत ने कहा कि ट्रंप ने बेहतर प्रदर्शन किया। राष्ट्रपति पद की तीन बहसों में से पहली बहस अटलांटा में हुई, जिसकी मेजबानी सीएनएन ने की।  बहस से पहले मतदाताओं (55 प्रतिशत से 45 प्रतिशत) ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि बाइडन के मुकाबले ट्रंप बेहतर प्रदर्शन करेंगे।  सव्रेक्षण में बहस पर नजर रखने वालों में डेमोक्रेटिक-गठबंधन की तुलना में रिपब्लिकन-गठबंधन की संभावना पांच अंक अधिक थी।

वार्ता/भाषा
अटलांटा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment