Canada ने नई ट्रैवल एडवाइजरी जारी की, भारत में अपने नागरिकों से सतर्क रहने और सावधानी बरतने को कहा

Last Updated 26 Sep 2023 08:24:48 AM IST

खालिस्तानी नेता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या पर राजनयिक विवाद के मद्देनजर कनाडा ने भारत में अपने नागरिकों के लिए यात्रा सलाह को अपडेट करते हुए उन्हें "सतर्क रहने और सावधानी बरतने" के लिए कहा है।


कनाडा

कनाडा सरकार ने एक अपडेट में कहा, "कनाडा और भारत में हाल के घटनाक्रमों के संदर्भ में, विरोध-प्रदर्शन के आह्वान और सोशल मीडिया पर कनाडा के प्रति कुछ नकारात्मक भावनाएं हैं। कृपया सतर्क रहें और सावधानी बरतें।"

भारत ने पिछले सप्ताह कनाडा में रहने वाले भारतीय नागरिकों और छात्रों के लिए इसी तरह की सलाह जारी की थी, और कनाडाई नागरिकों के लिए ई-वीजा सहित सभी श्रेणियों के वीजा को रोकने के अपने फैसले की भी घोषणा की थी।

कड़े शब्दों में दी गई सलाह में कहा गया है कि "कनाडा में बढ़ती भारत विरोधी गतिविधियों और राजनीतिक रूप से क्षमा किए जाने वाले घृणा अपराधों और आपराधिक हिंसा को देखते हुए, वहां मौजूद सभी भारतीय नागरिकों और यात्रा पर विचार करने वाले लोगों से अत्यधिक सावधानी बरतने का आग्रह किया जाता है"।

कनाडा ने भारत द्वारा जारी की गई भारतीय यात्रा सलाह को खारिज कर दिया था और कहा था कि वह दुनिया के सबसे सुरक्षित देशों में से एक है।

हाल ही में पंजाब भाजपा प्रमुख सुनील जाखड़ ने दोनों देशों के बीच बढ़ते राजनयिक तनाव के बीच विदेश मंत्री एस. जयशंकर से कनाडा में भारतीय छात्रों और प्रवासी भारतीयों के लिए एक हेल्पलाइन स्थापित करने का आग्रह किया था।

मीडिया रिपोर्टों में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि भारत खालिस्तान समर्थक और भारत विरोधी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए ओवरसीज सिटिजनशिप ऑफ इंडिया (ओसीआई) कार्ड धारकों का पंजीकरण रद्द कर सकता है।

प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के इस आरोप के बाद कि भारत में नामित आतंकवादी निज्जर की हत्या के पीछे भारत का हाथ था, भारत और कनाडा के बीच तनाव बढ़ गया है।

भारत ने आरोपों को खारिज करते हुए आरोपों को "बेतुका और प्रेरित" बताया।

आईएएनएस
टोरंटो


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment