G-20 के भारत दौरे को लेकर 'बेहद उत्साहित' हैं बाइडेन

Last Updated 07 Sep 2023 09:14:50 AM IST

अमेरिका ने कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडेन जी20 नेताओं की बैठक के लिए भारत आने को लेकर "उत्साहित" हैं।


अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (फाइल फोटो)

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन बुधवार को एक बार फिर कोविड-19 जांच में संक्रमित नहीं पाए गए, लिहाजा इस सप्ताह होने वाली उनकी भारत और वियतनाम यात्रा में कोई बदलाव नहीं होगा। व्हाइट हाउस ने यह जानकारी दी।

रणनीतिक संचार के लिए अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के समन्वयक जॉन किर्बी ने जेक सुलिवन ने बुधवार को यात्रा का पूर्वावलोकन करते हुए संवाददाताओं से कहा, बाइडेन गुरुवार को नई दिल्ली पहुंचेंगे और शुक्रवार शाम को अपने मेजबान प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने व्हाइट हाउस में संवाददाताओं को यह जानकारी दी।

किर्बी ने कहा, "वह उन महत्वपूर्ण मुद्दों को लेकर बहुत उत्साहित हैं, जिनका वह जी20 में समर्थन करेंगे।" उन्होंने कहा, "उनका ध्यान विकासशील देशों के लिए आर्थिक अवसर प्रदान करने, जलवायु से लेकर अमेरिकी लोगों के लिए प्रमुख प्राथमिकताओं पर प्रगति करने पर होगा।"

रणनीतिक संचार के लिए अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के समन्वयक ने कहा, जी20 में अमेरिका का एक मुख्य लक्ष्य "विश्व बैंक की तरह आईएमएफ जैसे बहुपक्षीय विकास बैंकों को फिर से आकार देने और बढ़ाने में मदद करना होगा।"

"हम जानते हैं कि ये संस्थान विकासशील देशों में पारदर्शी और उच्च गुणवत्ता वाले निवेश जुटाने के लिए सबसे प्रभावी उपकरणों में से कुछ हैं। यही कारण है कि अमेरिका ने इन संस्थानों को विकसित करने के लिए वर्तमान में चल रहे प्रमुख प्रयासों का समर्थन किया है ताकि वे आगे बढ़ सकें।"

राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता ने विश्व बैंक के लिए 25 अरब डॉलर की अतिरिक्त फंडिंग के लिए बाइडेन प्रशासन द्वारा अमेरिकी कांग्रेस को भेजे गए अनुरोध की ओर इशारा किया और कहा कि अमेरिका "यह देखने के लिए भागीदारों के साथ काम कर रहा है कि क्या वे इसी तरह के योगदान को आगे बढ़ा सकते हैं"।

मोदी-बाइडेन द्विपक्षीय बैठक पर, किर्बी ने कहा कि यह निश्चित रूप से "यहां उनकी बहुत मजबूत द्विपक्षीय चर्चाओं का उचित अनुसरण" होने जा रहा है।

उन्‍होंने कहा, "मुझे लगता है कि आप उम्मीद कर सकते हैं कि वे जी20 के एजेंडे पर चर्चा करेंगे, विशेष रूप से आर्थिक सहयोग और बहुपक्षीय निवेश के अवसर, जो जी20 के सामने हैं, और राष्ट्रपति की बहुपक्षीय विकास बैंक सुधार और पुन: आकार देने की तीव्र इच्छा जारी रहेगी।"

किर्वी ने कहा, उनकी चर्चाओं में यूक्रेन का युद्ध भी शामिल होगा लेकिन अमेरिका द्वारा रूसी तेल उत्पादों की खरीद पर भारत पर और दबाव डालने की संभावना नहीं है।

"प्रत्येक राष्ट्र को अपने स्वयं के संप्रभु निर्णय लेने होते हैं। हम अपने सभी सहयोगियों और साझेदारों के साथ इस बारे में स्पष्ट और सुसंगत रहे हैं कि हम रूस के साथ आर्थिक अवसरों और व्यापार के मामले में कहाँ आते हैं। लेकिन प्रत्येक संप्रभु राष्ट्र को अपने स्‍वयं के लिए निर्णय लेना होगा।"

यह पूछे जाने पर कि क्या अमेरिका का मानना है कि जी20 बैठक से कोई संयुक्त घोषणा निकलेगी, किर्बी ने कहा कि यह एक उम्मीद है।

बता दें कि बाइडन (80) सम्मेलन में शामिल होने के लिए बृहस्पतिवार को दिल्ली रवाना होंगे। शुक्रवार को राष्ट्रपति प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे और शनिवार व रविवार को वह जी20 शिखर सम्मेलन के आधिकारिक सत्रों में भाग लेंगे।

बाइडन ने सोमवार, मंगलवार और बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण की जांच कराई थी, जिनमें उनके वायरस से संक्रमित नहीं होने की पुष्टि हुई थी।

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरीन जीन-पियरे ने बुधवार को दैनिक संवाददाता सम्मेलन के दौरान पत्रकारों से कहा कि इस सप्ताह निर्धारित भारत और वियतनाम की बाइडन की यात्रा में कोई बदलाव नहीं होगा।

आईएएनएस
वाशिंगटन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment