PU Research Center survey : देश के 80% लोगों की पहली पसंद हैं PM Modi

Last Updated 31 Aug 2023 07:35:02 AM IST

पीयू रिसर्च सेंटर (PU Research Center) के एक सर्वेक्षण के अनुसार करीब 80 प्रतिशत भारतीयों की प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) को लेकर अनुकूल राय है और 10 में से लगभग सात भारतीय मानते हैं कि उनका देश हाल के समय में अधिक प्रभावशाली हो गया है।


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (फाइल फोटो)

जी20 शिखर सम्मेलन से पहले जारी सर्वेक्षण की रिपोर्ट में कहा गया है कि पूरी दुनिया में भारत के बारे में लोगों की राय आमतौर पर सकारात्मक थी और औसतन 46 प्रतिशत लोगों ने देश के बारे में अनुकूल राय व्यक्त की, वहीं 34 प्रतिशत के विचार प्रतिकूल थे। 16 प्रतिशत लोगों ने कोई राय ही नहीं रखी।

रिपोर्ट के अनुसार इस्राइल में भारत को लेकर ज्यादातर सकारात्मक राय है, जहां 71 प्रतिशत लोगों ने कहा कि उनकी राय भारत को लेकर अच्छी है।

पीयू ने कहा कि यह सर्वेक्षण 20 फरवरी से 22 मई तक किया गया जिसमें भारत समेत 24 देशों के 30,861 वयस्क प्रतिभागी शामिल हुए। इसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को लेकर वैश्विक राय और दूसरे देशों के बारे में भारतीयों की राय परखी गयी।

रिपोर्ट के अनुसार करीब आधे भारतीय (49 प्रतिशत) मानते हैं कि अमेरिका का प्रभाव पिछले कुछ साल में बढ़ा है और 41 प्रतिशत यही बात रूस के बारे में कहते हैं।

टर्मिनेटर हैं मोदी : भाजपा

भाजपा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तुलना टर्मिनेटर से की। पार्टी ने दावा किया है कि विपक्ष को यह लगता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 2024 के लोकसभा चुनाव में हराया जा सकता है लेकिन विपक्ष सपने देख रहा है तो सपने देखते रहें, टर्मिनेटर हमेशा जीतता है और 2024 में भी मोदी ही वापस आने वाले हैं। भाजपा ने बुधवार को अपने आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट्स पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ‘द टर्मिनेटर’ बताने वाला पोस्टर रिलीज करते हुए यह लिखा है।

भाषा/आईएएनएस
वाशिंगटन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment