भारतीय पर्यटक प्रोटोकॉल का पालन कर जा सकते हैं श्रीलंका

Last Updated 26 Aug 2021 11:08:10 PM IST

श्रीलंका सरकार ने भारतीय नागरिकों के श्रीलंका में प्रवेश पर लगा प्रतिबंध हटा लिया है। पर्यटन मंत्री प्रसन्ना रणतुंगा ने कहा कि स्वास्थ्य दिशानिर्देशों को प्राथमिकता देते हुए भारत और कई अन्य देशों के पूरी तरह से टीका लगाए गए पर्यटकों को द्वीप राष्ट्र में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी।


भारतीय पर्यटक प्रोटोकॉल का पालन कर जा सकते हैं श्रीलंका

पर्यटन मंत्री प्रसन्ना रणतुंगा ने कहा, "भारत के पर्यटकों का श्रीलंका जाने के लिए स्वागत है और हम सख्त स्वास्थ्य दिशानिर्देशों का पालन करते हुए उन्हें देश में प्रवेश करने की सुविधा की व्यवस्था कर रहे हैं।"

हालांकि, रणतुंगा ने कहा कि केवल उन भारतीय नागरिकों को ही देशभर में जाने की अनुमति दी जाएगी, जिन्हें कोविड-19 वैक्सीन की दोनों खुराकें मिली हैं।

उन्होंने कहा कि जिन लोगों को टीके की दोनों खुराक मिली हैं, वे नेगेटिव आरटी-पीसीआर रिपोर्ट प्राप्त करने के बाद देशभर में जा सकते हैं।

हालांकि, रणतुंगा ने कहा कि जिन पर्यटकों को टीके की दोनों खुराक नहीं मिली हैं, उन्हें भी देश में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी, लेकिन उन्हें एक पर्यटक बायो-बबल के नीचे रखा जाएगा।

उन्होंने कहा, "जिन पर्यटकों को टीके की कोई खुराक नहीं मिली है, वे वन्यजीव अभयारण्यों, सांस्कृतिक, ऐतिहासिक और बौद्ध धार्मिक स्थलों सहित 22 पर्यटक स्थलों की यात्रा कर सकते हैं। उन्हें बायो बबल के नीचे रखा जाएगा।"

मंत्री ने यह भी कहा कि तमिलनाडु के त्रिची से कोलंबो के लिए उड़ानें शुरू करने की योजना पर काम चल रहा है।

उन्होंने कहा, "हमने भारत से किसी भी उड़ान को नहीं रोका है। महामारी के कारण हमने किसी को भी भारत से आने की अनुमति देना बंद कर दिया था।"

श्रीलंका के स्वास्थ्य अधिकारियों के निर्देश पर भारत से आने वाले सभी लोगों को कोविड मामलों में वृद्धि के कारण 6 मई से रोक दिया गया था।

इस सप्ताह की शुरुआत में, श्रीलंका के मंत्रिमंडल ने आव्रजन कार्यालय के ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से पर्यटकों के लिए तीन महीने का वीजा देने की घोषणा की थी। पर्यटन प्रोत्साहन प्राधिकरण लंबे समय से पर्यटकों के लिए 'डिजिटल घुमंतू' वीजा पर जोर दे रहे थे।

द्वीप राष्ट्र के लिए एक प्रमुख विदेशी आय अर्जक यानी पर्यटन महामारी के कारण सबसे अधिक प्रभावित हुआ है।

2018 में, श्रीलंका ने पर्यटन से 4.4 अरब डॉलर की सर्वकालिक उच्च राशि अर्जित की थी, जबकि विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त कंपनी लोनली प्लैनेट ने देश को वर्ष के लिए नंबर 1 यात्रा गंतव्य के रूप में नामित किया था।

अप्रैल 2019 में ईस्टर संडे आत्मघाती बम हमलों के बावजूद, श्रीलंका ने उस वर्ष पर्यटन से 3.5 अरब डॉलर कमाए थे, जो महामारी के कारण दिसंबर 2020 में घटकर केवल 68.2 करोड़ डॉलर रह गया।

 

आईएएनएस
कोलंबो


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment