काबुल एयरपोर्ट पर विस्फोट, 13 की मौत, 50 घायल

Last Updated 26 Aug 2021 07:21:15 PM IST

अफगानिस्तान के काबुल एयरपोर्ट पर ब्लास्ट होने की खबर आ रही है, जिसमें महिलाओं और बच्चों सहित कम से कम 13 लोग मारे गए और कम से कम 50 घायल हो गए।


काबुल एयरपोर्ट के गेट पर ब्लास्ट (Symbolic picture)

काबुल हवाईअड्डे पर गुरुवार को एक विस्फोट हुआ, जहां तालिबान के कब्जे के बाद देश से भागने की कोशिश कर रहे हताश अफगानों की भीड़ उमड़ पड़ी, जिसमें 13 लोग हताहत हुए। पेंटागन के प्रेस सचिव जॉन किर्बी ने एक ट्वीट में कहा, हम काबुल हवाई अड्डे के बाहर विस्फोट की पुष्टि कर सकते हैं। हम अतिरिक्त विवरण प्रदान करेंगे।

हालांकि, तालिबान के एक नेता ने कहा कि विस्फोट में महिलाओं और बच्चों सहित कम से कम 13 लोग मारे गए और कई तालिबान गार्ड घायल हो गए।

कहा जा रहा है कि यह विस्फोट हवाईअड्डे के एक गेट के बाहर हुआ है, जहां ब्रिटिश सैनिक निकासी प्रक्रिया की निगरानी के लिए तैनात हैं। आशंका जताई जा रही है कि यह आत्मघाती हमला है।

निकाले गए अफगान पत्रकार बिलाल सरवरी ने एक ट्वीट में कहा कि विस्फोट एक सीवेज नहर में हुआ, जहां अफगानों की जांच की गई थी।

उन्होंने कहा, एक आत्मघाती हमलावर ने बड़ी भीड़ के बीच में खुद को उड़ा लिया। कम से कम एक और हमलावर ने गोली चलानी शुरू कर दी, इलाके में कई चश्मदीद गवाह और एक दोस्त ने मुझे इसके बारे में बताया।

बीबीसी ने ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय के एक सूत्र के हवाले से कहा कि किसी भी ब्रिटिश हताहत होने की कोई रिपोर्ट नहीं है।

यह घटना पश्चिमी देशों द्वारा हवाईअड्डे पर आतंकवादी हमले की चेतावनी के बीच हुई है, क्योंकि विदेशी नागरिकों की निकासी जारी है।

अफगानिस्तान को लेकर अमेरिका और  ब्रिटेन ने हमले की जो आशंका जताई थी वही हुआ है, अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार काबुल एयरपोर्ट पर विस्फोट हुआ है।

अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन के प्रेस सेक्रेटरी की तरफ से बताया गया है कि काबुल एयरपोर्ट के बाहर धमाका हुआ है।

बताया जा रहा है कि कुल दो हमलावर थे। एक ने खुद को बम से उड़ा लिया दूसरे ने फायरिंग की। इस ब्लास्ट में तीन अमेरिकी सैनिकों के जख्मी होने की खबर है। इस घटना के बारे में राष्ट्रपति जो बाइडन को भी पेंटागन ने ब्रीफिंग दी है।

इस बीच समाचार एजेंसी एपी ने बताया है कि घटना के वक्त एयरपोर्ट के बाहर हजारों की संख्या में अफगान नागरिक मौजूद थे। ऐसे में हताहतों की संख्या काफी बढ़ सकती है।

बता दें कि ब्रिटिश सरकार ने बृहस्पतिवार को चेतावनी दी थी कि इस्लामिक स्टेट (आईएसआईएस) के आतंकवादियों द्वारा अफगानिस्तान में काबुल हवाई अड्डे पर जमा लोगों को निशाना बनाकर हमला किए जाने की बहुत विश्वसनीय खुफिया रिपोर्ट है।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने भी इस हफ्ते के शुरू में अमेरिका के नेतृत्व वाले नाटो बलों के 31 अगस्त तक अफगानिस्तान छोड़ने की समयसीमा को बढ़ाने से इनकार करने वाले फैसले की जब घोषणा की थी तब उन्होंने भी अफगानिस्तान में आईएसआईएस से संबद्ध आईएसाईएस-के द्वारा हमला किए जाने की आशंका जताई थी।

आईएएनएस/समयलाइव डेस्क
काबुल


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment