श्रीलंका के विपक्ष ने तालिबान को स्वीकार करने की सरकार के फैसले की आलोचना की

Last Updated 24 Aug 2021 05:43:08 PM IST

श्रीलंका के मुख्य विपक्षी दल ने सार्क से अफगानिस्तान में रह रहे सदस्य देशों के नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने का आग्रह किया है।


पूर्व प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे

विपक्षी नेता साजिथ प्रेमदासा ने सार्क के महासचिव से इस दौरान सभी सार्क नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अपने कार्यालय का उपयोग करने का आह्वान किया है। श्रीलंकाई सरकार को अपने अंतर्राष्ट्रीय दायित्वों की याद दिलाते हुए, विपक्ष ने गैर-प्रतिशोध के दायित्व का सम्मान करने का आग्रह किया है, जो एक देश को शरण चाहने वालों को उस देश में लौटने से रोकता है, जिसमें उन्हें उत्पीड़न का संभावित खतरा होता है।

"सरकार का अफगान शरण चाहने वालों के अधिकारों का सम्मान करने के लिए एक विशिष्ट दायित्व है जो या तो वर्तमान में श्रीलंका में रह रहे हैं या भविष्य में श्रीलंका में प्रवेश कर सकते हैं।"

"महिलाओं और बच्चों के अधिकारों पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए, क्योंकि वे इस राजनीतिक संकट के दौरान विशेष रूप से कमजोर होते हैं।"



इस बीच, पूर्व प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे के नेतृत्व वाली विपक्षी पार्टी, यूनाइटेड नेशनल पार्टी (यूएनपी) ने अफगानिस्तान में तालिबान को शासी निकाय के रूप में मान्यता देने के श्रीलंका सरकार के फैसले की आलोचना की है।

यूएनपी ने कड़े शब्दों में कहा कि तालिबान को श्रीलंका की मान्यता ने देश को सत्ता में समूह की चढ़ाई को स्वीकार करने वाले पहले देशों में से एक बना दिया है। सरकार तालिबान को गले लगाने के लिए दौड़ पड़ी है, जबकि बाकी दुनिया सावधानी से आगे बढ़ रही है।

पार्टी ने कहा कि सरकार ने तालिबान को मान्यता देने का फैसला बिना किसी उचित परामर्श के जल्दबाजी की है। यूएनपी ने आरोप लगाया, "इन्होंने अंतर्राष्ट्रीय मंच पर देश को हंसी का पात्र बना दिया है। अगर सरकार ने तालिबान की उनकी मान्यता को रोक दिया होता, तो श्रीलंका अफगानिस्तान के संबंध में दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संघ (सार्क) की दिशा को प्रभावित कर सकता था। हालांकि, यह सरकार के गलत कदम ने देश को क्षेत्रीय राजनीति में सौदेबाजी की शक्ति के साथ छोड़ दिया है।"

पार्टी ने यह भी शिकायत की है कि श्रीलंका सरकार ने तालिबान को स्वीकार कर लिया है जबकि आतंकवादी समूह ने खुद सरकार नहीं बनाई है। यूएनपी ने शिकायत की है कि, "सरकार ने एक ऐसे समूह को मान्यता दी है जिसने आधिकारिक तौर पर देश में प्रशासन का गठन नहीं किया है। तालिबान ने सार्वजनिक रूप से कहा है कि वे अभी भी सरकार बनाने के लिए अन्य समूहों के साथ बातचीत कर रहे हैं।"

पार्टी ने कहा, "2001 में तालिबान को एक अंतर्राष्ट्रीय नेतृत्व वाले गठबंधन द्वारा सत्ता से बाहर कर दिया गया था जिसे संयुक्त राष्ट्र द्वारा स्वीकृत किया गया था। उस समय तालिबान अल-कायदा जैसे आतंकवादी संगठनों के लिए एक अभयारण्य प्रदान करने के लिए जिम्मेदार था, जो अमेरिका में 9/11 हमले के लिए जिम्मेदार था। आज तक तालिबान ने अल-कायदा जैसे आतंकवादी संगठनों के साथ संबंध नहीं त्यागे हैं, जो चिंता पैदा करता है कि उनकी सत्ता संभालने से ऐसे आतंकवादी संगठनों को बढ़ावा मिलेगा।"

यूएनपी ने दुनिया भर के बौद्धों के कड़े विरोध के बावजूद 2001 में बामियान बुद्ध की मूर्तियों के विनाश के लिए जिम्मेदार एक समूह को मान्यता देने के सरकार के फैसले की भी निंदा की।

"श्रीलंका के लिए ऐसे समूह को मान्यता देने के लिए, उन्हें बामियान की मूर्तियों के विनाश पर वैश्विक बौद्ध समुदाय से तुरंत माफी मांगनी होगी।"

विपक्ष ने सरकार से अफगानिस्तान और तालिबान पर श्रीलंका के रुख पर फैसला करने के लिए संसद में बहस करने का आग्रह किया है।

श्रीलंका के विदेश मंत्रालय ने पिछले हफ्ते एक बयान में कहा, "अब जब तालिबान सत्ता में है, श्रीलंका की सरकार अनुरोध करती है कि कानून और व्यवस्था की स्थिति स्थिर हो और अफगानिस्तान में सभी लोगों की सुरक्षा और सम्मान की रक्षा की जाए।"

चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा है कि बीजिंग अफगानिस्तान के साथ 'मैत्रीपूर्ण और सहयोगी' संबंधों को मजबूत करने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा, "तालिबान ने बार-बार चीन के साथ अच्छे संबंध बनाने की आशा व्यक्त की है और वे अफगानिस्तान के पुनर्निर्माण और विकास में चीन की भागीदारी के लिए तत्पर हैं।"

रिपोटरें के अनुसार, वर्तमान में श्रीलंका ने शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र उच्चायुक्त (यूएनएचसीआर) में पंजीकृत लगभग 140 अफगान नागरिकों को शरणार्थी का दर्जा दिया गया है और उनमें से अधिकांश जातीय अल्पसंख्यक हैं।

आईएएनएस
कोलंबो


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment