अमेरिका तालिबान से रोजाना वार्ता कर रहा : अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार

Last Updated 24 Aug 2021 04:44:00 PM IST

अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने कहा है कि अमेरिका तालिबान के साथ रोजाना बातचीत कर रहा है, क्योंकि अफगानिस्तान से लोगों को निकालने के लिए 31 अगस्त की समयसीमा काफी नजदीक है।


अमेरिका तालिबान से रोजाना वार्ता कर रहा : अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने मंगलवार को बताया कि राष्ट्रपति जो बाइडन ने 31 अगस्त से पहले चल रहे निकासी को आगे बढ़ाने की संभावना को खुला छोड़ दिया है, जिस तारीख को उन्होंने अफगानिस्तान में अमेरिकी सैन्य मिशन को समाप्त करने के लिए निर्धारित किया था।

तालिबान के प्रवक्ता सुहैल शाहीन ने हालांकि स्काई न्यूज को दिए एक साक्षात्कार में स्पष्ट किया कि इस तरह का विस्तार अस्वीकार्य होगा।

सोमवार को व्हाइट हाउस की ब्रीफिंग में, सुलिवन ने संवाददाताओं से कहा कि अमेरिका निकासी के मुद्दों पर सहयोगियों और तालिबान के साथ परामर्श कर रहा है।



इस विस्तार के मुद्दे पर तालिबान के साथ बातचीत के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, "हम राजनीतिक और सुरक्षा दोनों माध्यमों से दैनिक आधार पर तालिबान के साथ बातचीत कर रहे हैं। मैं उन चर्चाओं की रक्षा के लिए ब्योरे में नहीं जा रहा हूं, जो कई तरह के मुद्दों को कवर कर रहे हैं।"

सुलिवन ने कहा कि अमेरिका 'काबुल में अभी जो हो रहा है, उसके हर पहलू पर' तालिबान से परामर्श कर रहा है और वह बातचीत को जारी रखेगा।

उन्होंने कहा, "जैसा कि राष्ट्रपति ने पहले कहा है, हम मानते हैं कि हमारे पास अभी और 31 तारीख के बीच किसी भी अमेरिकी को बाहर निकालने का समय है, जो वहां से बाहर निकलना चाहते हैं, राष्ट्रपति अंतत: सटीक आकार और इस ऑपरेशन के दायरे के बारे में अपना निर्णय लेंगे।"

विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने बाद में दिन में कहा कि अमेरिका ने तालिबान के साथ काबुल हवाई अड्डे के मुद्दे पर चर्चा की थी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन मंगलवार को आयोजित ग्रुप ऑफ सेवन (जी7) के वर्चुअल समिट का इस्तेमाल बाइडन को देश से बाहर निकलने की 31 अगस्त की समयसीमा बढ़ाने के लिए प्रेरित करने के लिए करेंगे।

फ्रांस के विदेश मंत्री ज्यां-यवेस ले ड्रियन ने भी कहा कि निकासी को पूरा करने के लिए अतिरिक्त समय की जरूरत है।

सुलिवन ने कहा कि अमेरिका और गठबंधन के विमानों ने पिछले 24 घंटों में 16,000 से अधिक लोगों को निकाला है।

आईएएनएस
वाशिंगटन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment