जनता की भलाई और समृद्धि के लिए शिक्षा बेहद जरूरी

Last Updated 06 Jul 2021 08:16:59 PM IST

चीन की कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) ने पहली जुलाई को अपनी 100वीं वर्षगांठ मनाई जब चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग, जो सीपीसी की केंद्रीय समिति के महासचिव भी हैं, ने घोषणा की कि चीन हर तरह से एक मध्यम समृद्ध समाज के निर्माण के लक्ष्य तक पहुंच गया है।


जनता की भलाई और समृद्धि के लिए शिक्षा बेहद जरूरी

देखा जाए तो शिक्षा चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की स्थापना और विकास की कुंजी है, क्योंकि यह 'समृद्ध समाज' की प्राप्ति के लिए अति आवश्यक है, और यह देश की आधुनिकीकरण योजना का केंद्रीय मुद्दा भी है। यकीनन, सीपीसी शासन में जनता की भलाई और समृद्धि को सबसे अधिक महत्व दिया जाता है।
हालांकि, अब तक सीपीसी द्वारा तैयार की गई विभिन्न नीतियों, योजनाओं और रणनीतियों में शिक्षा को न केवल लोगों की भलाई के एक अनिवार्य हिस्से के रूप में बल्कि सामाजिक और आर्थिक विकास की एक प्रमुख प्रेरक शक्ति के रूप में उच्च प्राथमिकता दी गई है। चीन लगातार शिक्षा को प्राथमिकता देता आया है। चीन की केंद्र सरकार भारी प्रयासों के माध्यम से शिक्षा पर काम करने के लिए प्रतिबद्ध है।
उसी तरह, शिक्षा 'समृद्ध समाज' के बहुआयामी विकास सूचकांक में एक मुख्य आकर्षण है, जो आधुनिकीकरण के लक्ष्य को प्राप्त करने में प्रगति की एक विस्तृत श्रृंखला को ट्रैक करता है।

जाहिर है, पिछले 100 वर्षों में गुणवत्ता और समानता के साथ शिक्षा प्रदान करने में जबरदस्त प्रगति हुई है। जब नये चीन की स्थापना हुई, तब 80 प्रतिशत आबादी निरक्षर या अर्ध-साक्षर थी। इसके विपरीत, साल 2020 तक नौ साल की बुनियादी शिक्षा को सार्वभौमिक रूप से सुलभ बना दिया गया है, और स्कूली आयु वर्ग के अधिकांश बच्चों और किशोरों की पूर्व-प्राथमिक शिक्षा (85.2 प्रतिशत) और उच्च माध्यमिक शिक्षा (91.2 प्रतिशत) तक पहुंच गई है।
इसके अलावा, चीन में आधे से अधिक युवा (54.4 प्रतिशत) स्नातक शिक्षा प्राप्त करने के लिए विश्वविद्यालय जा सकते हैं। वास्तव में, चीन अब विश्व स्तर पर सबसे बड़ी उच्च शिक्षा प्रणाली का दावा करता है और 4.2 करोड़ से अधिक तृतीयक छात्रों का नामांकन करता है।
इस तरह के शैक्षिक विकास ने आर्थिक विकास के लिए मानव संसाधनों की एक बहुतायत उत्पन्न की है, जो मध्यम रूप से समृद्ध समाज को रेखांकित करता है, जिसमें हर कोई नौकरी पा सकता है और आर्थिक और सामाजिक कल्याण में योगदान दे सकता है।
दुनिया भर में, इस तरह के लक्ष्य को प्राप्त करने में आमतौर पर बहुत अधिक समय और संसाधनों की एक बड़ी मात्रा लगती है। विशेष रूप से, चीन ने दो दशकों की अवधि के भीतर सार्वभौमिक अनिवार्य शिक्षा का एहसास किया है, कुछ ऐसा जो आमतौर पर अन्य देशों में सैकड़ों वर्ष लग जाते हैं।

आईएएनएस
बीजिंग


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment