'सीपीसी के सौ साल', गरीब देश से तरक्की करता हुआ राष्ट्र बना चीन: इंडियन एक्सपर्ट

Last Updated 04 Jul 2021 07:20:02 PM IST

चीनी कम्युनिस्ट पार्टी को स्थापित हुए सौ साल पूरे हो चुके हैं। इन सौ वर्षों में सीपीसी कुछ सदस्यों से साढ़े नौ करोड़ से अधिक सदस्यों वाली पार्टी बन चुकी है।


लेखिका व अंतर्राष्ट्रीय मामलों की जानकार अनीता शर्मा (File photo)

इस दौरान चीनी लोगों के जीवन में भी व्यापक बदलाव आ चुका है। चीन ने पिछले कुछ दशकों में विकास की ऐसी छलांग लगायी कि पूरा विश्व अचंभित है।

सीपीसी की सौवीं वर्षगांठ के मौके पर चाइना मीडिया ग्रुप ने बात की लेखिका व अंतर्राष्ट्रीय मामलों की जानकार अनीता शर्मा से, जो पिछले डेढ़ दशक से चीन में रह रही हैं।

अनीता चीनी कम्युनिस्ट पार्टी द्वारा देश के विकास व प्रगति में दिए गए योगदान से बहुत प्रभावित हैं। उनके मुताबिक चीन में रहने वाले हर व्यक्ति ने देखा और महसूस किया है कि यहां कितना विकास हो चुका है। चीन ही नहीं बाहरी दुनिया को भी चीन द्वारा की गयी तरक्की के बारे में पता है। जैसा कि हम जानते हैं कि बीसवीं शताब्दी की शुरूआत में यहां के नागरिकों को अपना भविष्य अंधकारमय लगता था। साल 1921 में इस पार्टी की स्थापना के बाद लोगों के मन में आशा की किरण जगी कि यह देश के लिए कुछ कर सकती है। कुछ ही सदस्यों से शुरू होने वाली पार्टी में आज 9.5 करोड़ से ज्यादा सदस्य हो चुके हैं।



इस पार्टी ने सौ साल में यह कर दिखाया कि अंधेरे व गरीबी में रहने वाला देश आज विश्व पटल पर चमक रहा है। इस पार्टी और इसके सदस्यों की कमर्ठता, समर्पण, प्रतिबद्धता व ईमानदारी के कारण ही चीन में चमत्कार हो सका है। वरना ऐसा आश्चर्य विश्व में कहीं नहीं हुआ है। चीन ने जब से अपने द्वार विश्व के लिए खोले हैं, तब से इन चालीस वर्षों में जितना विकास व तरक्की इस देश ने की है, उतना आज तक इतिहास में किसी ने नहीं किया।

कहां एक देश भुखमरी और गरीबी के चंगुल में फंसा हुआ था, उसे तेजी से विकास करता राष्ट्र बनाने में सीपीसी व देश के नागरिकों की अहम भूमिका है। उनका कहना है, '' मैं पिछले पंद्रह सालों से चीन में रह रही हूं, इस दौरान शांगहाई व अन्य शहरों में जबरदस्त परिवर्तन हुआ है। शांगहाई की बात करूं तो यहां मेट्रो लाइनों की संख्या दोगुनी हो चुकी है। वहीं चीन में परिवहन व्यवस्था भी विश्वस्तरीय है, यहां आने वाला हर विदेशी व्यक्ति इसकी तारीफ किए बिना नहीं थकता है। इतने कम पैसों में इतनी शानदार सुविधा व आरामदायक सफर अन्य देशों में कहीं नहीं होता। चीनी रेलवे का विकास तो पूरी दुनिया जानती है, आज चीन सुरक्षित व तेज गति की रेल व्यवस्था के लिए जाना जाता है।''

यह कहने में कोई गुरेज नहीं है कि चीन ने दिन दुगुनी रात चौगुनी तरक्की की है, उसमें चीनी कम्युनिस्ट पार्टी व सरकार का बड़ा योगदान है।

आईएएनएस
बीजिंग


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment