अमेरिका ने शिंजियांग, तिब्बत, हांगकांग में मानवाधिकार उल्लंघन का मामला उठाया

Last Updated 07 Feb 2021 01:45:43 AM IST

अमेरिका के विदेशमंत्री एंटनी ब्लिंकन ने अपने चीनी समकक्ष यांग जिएची के साथ बातचीत के दौरान शिंजियांग, तिब्बत और हांगकांग में मानवाधिकार उल्लंघन का मामला उठाया और कहा कि अमेरिका अंतरराष्ट्रीय प्रणाली का दुरुपयोग करने के लिए चीन को जवाबदेह बनाएगा।


अमेरिका के विदेशमंत्री एंटनी ब्लिंकन

दोनों नेताओं ने शुक्रवार को बात की। जो बाइडन के 20 जनवरी को अमेरिका के राष्ट्रपति के रूप में कार्यभार संभालने के बाद शीर्ष अधिकारियों की यह पहली बातचीत है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राइस ने इस बातचीत की जानकारी देते हुए कहा, मंत्री ब्लिंकन ने इस बात पर जोर दिया कि अमेरिका शिंजियांग, तिब्बत और हांगकांग समेत हर जगह लोकतांत्रिक मूल्यों एवं मानवाधिकारों के लिए खड़ा रहना जारी रखेगा और उन्होंने चीन पर दबाव बनाया कि वह अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ मिलकर म्यांमार में सैन्य तख्तापलट की निंदा करे।
पश्चिमी देश हालिया वर्षों में तिब्बत में मानवाधिकार उल्लंघनों और शिंजियांग में उइगर एवं अन्य अल्पसंख्यकों को हिरासत में रखे जाने के कारण चीन की निंदा करते रहे हैं। चीन ने हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनों के बाद नया कानून लागू करके वहां कार्रवाई तेज कर दी है। प्राइस से बताया कि ब्लिंकन ने बातचीत के दौरान इस बात की पुन: पुष्टि की कि अमेरिका हिंद प्रशांत में स्थिरता को खतरा पहुंचाने के चीन के प्रयासों के लिए उसे जवाबदेह बनाने और अपने साझे मूल्यों एवं हितों की रक्षा करने के लिए अपने सहयोगियों एवं साझेदारों के साथ मिलकर काम करेगा।

ब्लिंकन ने ट्वीट किया, पेइचिंग में अपने समकक्ष के साथ बातचीत के दौरान मैंने स्पष्ट किया कि अमेरिका अपने राष्ट्रीय हितों की रक्षा करेगा, अपने लोकतांत्रिक मूल्यों के लिए खड़ा होगा और अंतरराष्ट्रीय प्रणाली के दुरुपयोग के लिए बीजिंग को जवाबदेह बनाएगा। चीन लगभग पूरे दक्षिण चीन सागर पर अपनी सम्प्रभुता का दावा करता है। चीन उस क्षेत्र में कृत्रिम द्वीपों पर सैन्य अड्डे बना रहा है, जहां ब्रुनेई, मलयेशिया, फिलीपीन, ताइवान और वियतनाम भी अपना दावा करते हैं।
इस बीच, पेइचिंग में चीन की आधिकारिक मीडिया ने बताया कि यांग ने ब्लिंकन से कहा, अमेरिका को अतीत में की गई अपनी गलतियों को सुधारना चाहिए और चीन के साथ मिलकर सम्मान और सहयोग की भावना से काम करना चाहिए।

भाषा
वाशिंगटन/पेइचिंग


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment