52 दिनों से चल रही अमरनाथ यात्रा आज होगी संपन्न, करीब पांच लाख लोगों ने किए बाबा बर्फानी के दर्शन

Last Updated 19 Aug 2024 10:26:19 AM IST

पिछले 52 दिनों से चल रही अमरनाथ यात्रा आज संपन्न हो जाएगी। अब तक लगभग पांच लाख यात्रियों ने बाबा बर्फानी के दर्शन किए हैं।


52 दिनों से चल रही अमरनाथ यात्रा आज होगी संपन्न, करीब पांच लाख लोगों ने किए दर्शन

महंत स्वामी दीपेंद्र गिरि द्वारा ले जाई गई छड़ी मुबारक (भगवान शिव की चांदी से बनी गदा) ने सोमवार सुबह पंचतरणी से पवित्र गुफा तक अपनी यात्रा का अंतिम चरण शुरू किया।

इस वर्ष यह यात्रा 29 जून को शुरू हुई थी और कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच 52 दिनों के बाद आज (सोमवार) समाप्त होगी।

जम्मू से लेकर बालटाल और नून (पहलगाम) के दो बेस कैंपों तक यात्रा मार्ग पर पुलिस और सीएपीएफ की उपस्थिति, ट्रांजिट कैंपों में तैनात सुरक्षा के साथ स्थानीय लोगों के पूर्ण सहयोग से इस वर्ष यात्रा काफी सफल रही।

भगवान शिव की स्तुति में ‘बम बम भोले’ और वैदिक मंत्रों का जाप करते साधुओं और भक्तों के साथ छड़ी मुबारक की अंतिम यात्रा अंतिम पड़ाव शिविर पंचतरणी से शुरू हुई, जो कश्मीर हिमालय में समुद्र तल से 3888 मीटर ऊपर स्थित गुफा मंदिर की ओर है।

गुफा मंदिर में बर्फ की एक संरचना है जो चंद्रमा के चरणों के साथ घटती-बढ़ती रहती है। भक्तों का मानना ​​है कि यह संरचना भगवान शिव की पौराणिक शक्तियों का प्रतिनिधित्व करती है।

यात्रा रक्षाबंधन के त्योहार के साथ ‘श्रावण पूर्णिमा’ के अवसर पर संपन्न हो रही है।

पारंपरिक पूजा और अनुष्ठानों के बीच, विश्व शांति और मानव जाति की समृद्धि के लिए दिन भर प्रार्थना की जाएगी, जिसके बाद छड़ी मुबारक पहलगाम के रास्ते पंचतरणी लौट आएगी।

छड़ी मुबारक ने 14 अगस्त को श्रीनगर के दशनामी अखाड़ा मंदिर से प्रस्थान किया था। रास्ते में विभिन्न मंदिरों में पूजा-अर्चना के बाद यह 16 अगस्त को गुफा मंदिर की अपनी आगे की यात्रा शुरू करने से पहले दो रातों के लिए पहलगाम में रुकी।

छड़ी मुबारक के संरक्षक स्वामी दीपेंद्र गिरि ने उपराज्यपाल मनोज सिन्हा की अध्यक्षता वाले श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) और केंद्र शासित प्रदेश प्रशासन द्वारा तीर्थयात्रियों के लिए की गई बेहतर व्यवस्था पर संतोष जताया।

स्वामी गिरि ने कहा कि गुफा मंदिर तक जाने वाले मार्ग को चौड़ा करने सहित सुविधाओं में वृद्धि के कारण तीर्थयात्रियों की आमद में वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि छड़ी मुबारक गुफा मंदिर में मानव जाति की शांति और समृद्धि के लिए विशेष प्रार्थना करेगी।

आईएएनएस
श्रीनगर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment