रिपोर्ट में खुलासा- मैकडॉनल्ड्स, बर्गर किंग, जंबोकिंग देश के टॉप थ्री बर्गर ब्रांड

Last Updated 01 Jun 2023 04:23:30 PM IST

प्रमुख निवेश बैंकिंग फर्म केनिस वेंचर्स प्राइवेट लिमिटेड द्वारा मई 2023 में तैयार और प्रकाशित श्वेतपत्र 'टॉप बर्गर चेन्स इन इंडिया' बर्गर उद्योग में शीर्ष संगठित खिलाड़ियों की सूची देता है। यह श्वेतपत्र मुख्य रूप से भारतीय कंज्यूमर्स को बर्गर बेचने पर केंद्रित है।


रिपोर्ट में कहा गया है: यूएस आधारित वैश्विक बर्गर चेन मैकडॉनल्ड्स भारत में मार्च 2023 तक 501 स्टोर के साथ सबसे बड़ा बर्गर ब्रांड बन गया है। इसका मुकाबला अमेरिकी प्रतिस्पर्धी बर्गर किंग से है जिसके भारत में 391 स्टोर हैं। भारत में विकसित बर्गर चेन ब्रांड ने भी बर्गर उद्योग के शीर्ष पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है। 137 स्टोरों के साथ, जंबोकिंग घरेलू ब्रांडों में अग्रणी है और आज की तारीख में रैंकिंग में इसका तीसरा स्थान है।

रिपोर्ट केवल उन बर्गर ब्रांड्स के लिए है जिनके देश भर में कम से कम 10 स्टोर हों। यह भारत के बड़े शहरों में क्षेत्रीय लीडर्स की भी पहचान करता है।

क्षेत्रीय उपस्थिति के संदर्भ में, इंडियन बर्गर चेन जंबोकिंग मुंबई में 111 स्टोर के साथ चार्ट में सबसे ऊपर है, इसके बाद मैकडॉनल्ड्स है जिसके मुंबई में 78 स्टोर हैं।

दिल्ली एनसीआर में, बर्गर किंग के 84 स्टोर्स के साथ सबसे बड़ी उपस्थिति है, जिसके बाद मैकडॉनल्ड्स के 79 स्टोर्स हैं।

बेंगलुरू शहर में, मैकडॉनल्ड्स 45 स्टोर के साथ सबसे आगे है और उसके बाद 39 स्टोर्स के साथ बर्गर किंग है।

मैकडॉनल्ड्स 32 स्टोर के साथ पुणे में भी सबसे आगे है, जबकि दिलचस्प बात यह है कि हैदराबाद में मैकडॉनल्ड्स और बर्गर किंग दोनों तीसरे स्थान पर हैं।

केनिस वेंचर्स प्राइवेट लिमिटेड के संस्थापक-निदेशक सौरभ अग्रवाल कहते हैं, यह रिपोर्ट आंखें खोलने वाली है। सबसे पहले, यह भारतीय बर्गर उद्योग में शीर्ष तीन प्लेअर्स की एक साफ तस्वीर देती है, जो कि निवेश निर्णयों के लिए महत्वपूर्ण है।

दूसरी बात, यह मेहनत से बनाई हुई रिपोर्ट है। हमने भारत के लगभग 160 शहरों में 1,545 आउटलेट्स के साथ 12 ब्रांडों की पहचान की है।

रिपोर्ट अन्य ब्रांड जैसे वेंडीज, बॉस बर्गर, बर्गर सिंह, बर्गर प्वाइंट, द बर्गर कंपनी, बिगीज बर्गर और बर्गिल के बारे में भी डेटा कैप्चर करती है।

केनिस वेंचर्स प्राइवेट लिमिटेड की उद्योग रिपोर्ट ने निजी इक्विटी फर्मों और वित्तीय संस्थानों के लिए निर्णय लेने में सहायक के रूप में कार्य किया है।
 

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment