बैंकों में नोट बदलने वालों के लिए बैठने व पानी पीने का होगा इंतजाम

Last Updated 23 May 2023 07:59:27 AM IST

भारतीय रिजर्व बैंक के गर्वनर शक्तिकांत दास (Reserve Bank of India Governor Shaktikanta Das) ने कहा कि दो हजार रुपये के नोट बदलने लिए पर्याप्त समय(Sufficient time to exchange Rs 2,000 note) दिया गया है। आज से बैंकों में लाइन न लगाएं। उन्होंने कहा, 30 सितम्बर के बाद भी 2000 रुपये का नोट कानूनी मुद्रा बना रहेगा (Rs 2000 note to remain legal tender)।


2000 रुपये का नोट

वित्तमंत्री की बैठक में शामिल होने दिल्ली आए शक्तिकांत दास ने पत्रकारों से कहा, 23 मई से 2000 रुपये का नोट बदलने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

सभी बैंकों को पुख्ता व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं। लोगों के लिए धूप से बचाव और पीने के पानी की व्यवस्था करने को कहा गया है। उन्होंने कहा, 30 सितम्बर तक नोट बदले जा सकते हैं। इसलिए भीड़ न लगाएं और जब समय मिले तब बैंक जाएं।

उन्होंने कहा, करेंसी क्लीनिंग नीति के तहत 2000 रुपये का नोट वापस लिया जा रहा है। 2016 में नोटबंदी में नोटों की कमी को पूरा करने के लिए 2000 रुपये का नोट प्रस्तुत किया गया था। उसका मकसद पूरा हो गया है। रिजर्व बैंक पांच साल पुराने नोटों को वापस लेता ही है। ताकि बाजार से पुराने नोट हटाए जा सके।

उन्होंने कहा, जिस किसी के पास 2000 रु पये का नोट है वह उसे अपने बैंक खाते में जमा कर सकता है या किसी अन्य मूल्य की मुद्रा से बदल सकता है। बैंकों को 2000 का नोट बदलने के लिए जरूरी व्यवस्था करने की सलाह दी गई है। उन्होंने कहा, रिजर्व बैंक लोगों की परेशानियों को लेकर संवेदनशील है। यदि लोगों को किसी तरह की परेशानी आती है, तो जरूरत होने पर केंद्रीय बैंक रेगुलेशन लेकर आएगा।

गवर्नर ने कहा, 2000 रु पये के नोट को वापस लेने के फैसले का इकॉनोमी पर मामूली असर होगा। इसकी वजह है कि टोटल करेंसी सकरुलेशन में इसकी हिस्सेदारी केवल 10.8 फीसद है। इसलिए घबराने की कोई जरूरत नहीं है। सिस्टम में लिक्विडिटी की स्थिति पर करीबी नजर रखी जा रही है। भारत का करेंसी मैनेजमेंट सिस्टम काफी मजबूत है।

समयलाइव डेस्क
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment