Paytm ने भारत के सबसे अधिक राजस्व अर्जक के रूप में PhonePe व GooglePay को छोड़ा पीछे

Last Updated 10 May 2023 04:38:50 PM IST

भारतीय फिनटेक दिग्गज पेटीएम ने बुधवार को वित्त वर्ष 23 के लिए अपने वित्तीय प्रदर्शन की सूचना दी। वित्त वर्ष के लिए कंपनी का राजस्व बढ़कर 7,991 करोड़ रुपये हो गया। पेटीएम का राजस्व इसे भारतीय फिनटेक स्पेस में अग्रणी स्थान देता है और फोनपे या गूगलपे से मीलों आगे है।


भारतीय फिनटेक दिग्गज पेटीएम

कैलेंडर वर्ष 2022 की चौथी तिमाही में पेटीएम का राजस्व 2334 करोड़ रुपये रहा, जबकि इसी वर्ष के पहले नौ महीनों में फोनपे का कुल राजस्व 1,912 करोड़ रुपये रहा।

फोनपे और गूगलपे का फोकस यूपीआई पी2पी पर केंद्रित है, जबकि पेटीएम ने व्यवसाय के विविधीकरण के साथ अधिक लाभ अर्जित किया। पेटीएम मर्चेंट भुगतान पर ध्यान केंद्रित कर रहा है, जहां से यह वास्तव में पैसा बनाता है।

चौथी तिमाही में पेटीएम ने 182 करोड़ रुपये के यूपीआई प्रोत्साहन भी दर्ज किया, जो सालाना आधार पर 101 प्रतिशत अधिक है।

पेटीएम ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक के माध्यम से उपलब्ध वॉलेट, यूपीआई, पोस्टपेड, फूड वॉलेट, फास्टैग और विभिन्न प्रकार के बैंकिंग उत्पादों जैसे भुगतान उपकरणों की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ खुद के लिए बाजार में एक महत्वपूर्ण अंतर बनाया है।

ऑफलाइन लेनदेन के लिए, कंपनी के पास पेटीएम क्यूआर कोड, एंड्रॉइड स्मार्ट पीओएस, ईडीसी (इलेक्ट्रॉनिक डेटा कैप्चर) डिवाइस, आईओटी डिवाइस और साउंडबॉक्स जैसे उपकरण हैं।

इसके अलावा कंपनी ने एक ठोस ऋण देने वाला व्यवसाय बनाया है। इसके माध्यम से वितरित ऋणों के मूल्य में 364 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है।

वित्तीय वर्ष 2023 की चौथी तिमाही में वित्तीय सेवाओं और अन्य के लिए राजस्व 183 प्रतिशत (वर्ष-दर-वर्ष) बढ़कर 475 करोड़ रुपये हो गया। वित्त वर्ष 2023 के लिए वित्तीय सेवाओं और अन्य से राजस्व 252 प्रतिशत बढ़कर 1,540 करोड़ रुपये हो गया।

इन सभी ने पेटीएम को लाभदायक बना दिया है। जिस कंपनी ने तीसरी तिमाही में परिचालन लाभप्रदता दर्ज की थी, वह आगे बढ़कर 101 करोड़ रुपये हो गई है। पूरे साल के लिए, पेटीएम ने ईएसओपी लागत से पहले ईबीआईटीटीमें 1,342 करोड़ रुपये के सुधार के साथ आलोचकों को चुप करा दिया है।

सेल्स, मैनपावर में महत्वपूर्ण निवेश और टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म में सुधार के साथ, अपने राजस्व में वृद्धि जारी रखते हुए, विविध व्यवसायों में पेटीएम का नेतृत्व बढ़ने की उम्मीद है।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment