भारत-लैटिन अमेरिका व्यापार 50 अरब डॉलर का, जयशंकर बोले- विकसित देशों को कोविड टीकों की आपूर्ति की

Last Updated 25 Apr 2023 12:44:19 PM IST

विदेश मंत्री एस. जयशंकर उत्तर और दक्षिण अमेरिका के चार देशों के दौरे पर हैं। उन्होंने कहा कि भारत-लैटिन अमेरिका का अनुमानित व्यापार 50 अरब डॉलर का है।


उन्होंने सोमवार को पनामा में भारत-लैटिन अमेरिका बिजनेस फोरम में कहा, निवेश में उल्लेखनीय वृद्धि और खनन, ऊर्जा, कृषि और बुनियादी ढांचा क्षेत्रों में निवेश इसे और शक्ति प्रदान करेगी।

पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में दुनिया भर में भारत की मौजूदगी बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि भारत के भीतर विनिर्माण, बुनियादी ढांचे, नवाचार और स्टार्टअप संस्कृति में परिवर्तन गेम चेंजर हैं।

जयशंकर ने कहा कि भारत में लंबे समय से प्रतीक्षित सुधारों से रिकॉर्ड निर्यात हुआ है, लैटिन अमेरिका एक आकर्षक बाजार है।

उन्होंने कहा, 100 देशों को टीके और 150 देशों को दवाएं मुहैया कराने के 'विश्व की फामेर्सी' के रूप में भारत का सभी ने स्वागत किया है।

जयशंकर ने कहा कि भारत की मजबूत डिजिटल रीढ़ सार्वजनिक वस्तुओं और व्यापार के लिए उपकरणों की डिलीवरी को आसान बनाती है और भारतीय उत्पाद लैटिन अमेरिकी मध्यम वर्ग के लिए एक स्वाभाविक उत्पाद है।

कई देशों में भारत के बढ़ते प्रभाव पर प्रकाश डालते हुए, मंत्री ने आगे कहा: भारतीय परियोजना निष्पादन कई देशों में बढ़ा है। 'मेड इन इंडिया' और 'डिलिवर्ड बाय इंडिया' विश्व स्तर पर वास्तविकता बन रहे हैं। भारतीय कृषि उपज, गुणवत्ता, प्रौद्योगिकी में प्रगति कर रही है। इसका प्रभाव पड़ा है।

जयशंकर ने कहा कि भारतीय प्रतिभा और कौशल आज दुनिया को कार्यस्थल मानते हैं।

यात्रा के हिस्से के रूप में, जयशंकर ने पहले गुयाना का दौरा किया, जिसके बाद वो पनामा गए।

उनका कोलम्बिया (25-27 अप्रैल) और डोमिनिकन गणराज्य (27-29 अप्रैल) में रुकने का भी कार्यक्रम है।
 

आईएननस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment