जयपुर : GITB में 56 देशों के 283 विदेशी टूर ऑपरेटरों ने हिस्सा लिया

Last Updated 26 Apr 2023 07:28:39 AM IST

ग्रेट इंडियन ट्रैवल बाजार (GITB 2023) का 12वां संस्करण मंगलवार को जयपुर एक्जीबिशन एंड कन्वेंशन सेंटर (JECC) में संपन्न हुआ, जिसमें 56 देशों के 283 इनबाउंड फॉरेन टूर ऑपरेटरों (FTO) ने हिस्सा लिया।


जयपुर : GITB में 56 देशों के 283 विदेशी टूर ऑपरेटरों ने हिस्सा लिया

तीन दिवसीय GITB का आयोजन पर्यटन विभाग, राजस्थान सरकार, पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार और फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FICCI) द्वारा किया गया था।

इसे होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ राजस्थान, इंडियन हेरिटेज होटल्स एसोसिएशन और राजस्थान एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेटर्स जैसे प्रमुख राष्ट्रीय और क्षेत्रीय संघों का समर्थन प्राप्त था।

आयोजन की सफलता के बारे में बात करते हुए राजस्थान सरकार की प्रधान सचिव (पर्यटन) गायत्री राठौर ने कहा कि जीआईटीबी खरीदारों और विक्रेताओं को आकर्षित करने में बेहद सफल रहा है। दो दिनों के दौरान लगभग 11,000 पूर्व-निर्धारित बी2बी बैठकें आयोजित की गईं। राजस्थान सहित नौ राज्यों की भागीदारी से पता चलता है कि मार्ट ने देशभर में खुद को स्थापित किया है। उन्होंने कहा कि एफटीओ के मामले में यह एक प्रमुख आयोजन है, जो बड़ी संख्या में मार्ट में भाग लेते हैं।

फिक्की राजस्थान राज्य परिषद के अध्यक्ष और इंडियन हेरिटेज होटल्स एसोसिएशन (आईएचएचए) के अध्यक्ष रणधीर विक्रम सिंह ने कहा कि जीआईटीबी स्टैंडअलोन होटलों के लिए एक उत्कृष्ट नेटवर्किं ग प्लेटफॉर्म रहा है जो विदेशी खरीदारों के साथ बातचीत कर सकता है और एक छत के नीचे सभी हितधारकों से मिल सकता है।

राजस्थान पर्यटन विकास निगम (RTDC) के प्रबंध निदेशक विजय पाल सिंह ने भी ट्रैवल बाजार का दौरा किया और इस नेटवर्किं ग इवेंट को प्रभावी और सफल बनाने के लिए किए गए प्रयासों की सराहना की।

राजस्थान एसोसिएशन ऑफ टूर आपरेटर्स (आरएटीओ) के अध्यक्ष महेंद्र सिंह राठौर ने बताया कि बुधवार को आने वाले खरीदारों के लिए एफएएम टूर्स (पहचान भ्रमण) का भी आयोजन किया जा रहा है। इस दौरे में तीन यात्रा कार्यक्रम शामिल होंगे : जयपुर-जोधपुर-जैसलमेर-बीकानेर, जयपुर-सरिस्का-रणथंभौर और जयपुर-उदयपुर-देवगढ़-पुष्कर।

जीआईटीबी 2023 में 'इनबाउंड टूरिज्म इन इंडिया - अनलॉकिंग द पोटेंशियल' पर एक विस्तृत रिपोर्ट जारी की गई। फिक्की और नांगिया एंडरसन एलएलपी द्वारा तैयार की गई इस रिपोर्ट का उद्देश्य भारत में इनबाउंड पर्यटन के मौजूदा परिदृश्य में अंतर्दृष्टि देना है।

आईएएनएस
जयपुर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment