नहीं चलेगी अब कोचिंग सेंटरों की मनमानी

Last Updated 11 Jan 2024 01:51:49 PM IST

भ्रामक विज्ञापन देकर छात्रों और अभिभावकों का शोषण करने वाले कोचिंग सेंटर पर नकेल कसने का सरकार ने तैयारी शुरू कर दी है।


नहीं चलेगी अब कोचिंग सेंटरों की मनमानी

केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (सीसीपीए) द्वारा गठित कमेटी ने कोचिंग सेंटरों की मनमानी रोकने के लिए दिशा-निर्देश तय कर दिए हैं, और इस बाबत जो भी नियम-कानून होंगे वो सभी कोचिंग सेंटरों, भले ही वे ऑनलाइन हों या भौतिक रूप में हों, पर लागू होंगे।

सीसीपीए उपभोक्ता हित में सक्रिय केंद्र सरकार का निकाय है, जो दृढ़ता से उपभोक्ताओं के अधिकारों की रक्षा करने में विश्वास रखता है। दरअसल, दिनोंदिन प्रतिस्पर्धी माहौल बढ़ने से अच्छे और सम्मानजनक कॅरियर में जाना युवाओं के सामने बड़ी चुनौती के रूप में आ खड़ा हुआ है। इससे न केवल वे स्वयं, बल्कि उनके अभिभावक भी खासे चिंतित रहते हैं।

इसी का फायदा उठाते हुए कुछ कोचिंग संस्थान झूठे दावों के बल पर उन्हें अपने यहां प्रवेश लेने को प्रेरित करते हैं। कहना गलत नहीं होगा कॅरियर बनाने के फेर में उनका खासा शोषण होता है, और किसी भी लोक कल्याणकारी सरकार में ऐसा होना दुखद है। शहर के शहर और बड़े महानगरों में खास पॉकेट्स यानी उपनगरों में तमाम प्रतिस्पर्धाओं और उच्च शैक्षणिक पाठय़क्रमों में प्रवेश की तैयारी कराने वाले कोचिंग सेंटर कुकुरमुत्ते की तरह उग आए हैं।

सबसे बड़ी चिंता यह है कि इन पर कोई नियम-कानून नहीं है, और लाखों-करोड़ों के कारोबार की शक्ल अख्तियार कर चुका कोचिंग सेंटर खोलने का व्यवसाय बेरोक-टोक महत्त्वाकांक्षी छात्रों के भविष्य से खिलवाड़ कर रहे हैं। छात्रों को अपनी तरफ आकषिर्त करने के लिए कुछेक कोचिंग संस्थानों द्वारा बड़ी परीक्षाओं में सफल रहे छात्रों की तस्वीर अपना छात्र रहे बताकर अखबारों में छपवाने की शिकायत प्राय: मिल जाती हैं। इस प्रकार छात्रों को गुमराह किया जाना किसी भी सूरत में क्षम्य नहीं है।

पहले माना जाता था कि कोचिंग उन छात्रों की जरूरत होती है, जो पढ़ाई में बनिस्बत कमजोर होते हैं, लेकिन अब यह धारणा आधार खो चुकी है। दरअसल, आज का दौर हर क्षेत्र में कड़ी प्रतिस्पर्धा और चुनौती लेकर आया है, और आने वाला समय इससे भी ज्यादा प्रतिस्पर्धी रहने वाला है।

इसलिए अभिभावक अपने बच्चों को प्रतिस्पर्धा में बेहतर प्रदर्शन करने में सक्षम बनाने की गरज से कोचिंग सेंटरों की ओर रुख करते हैं। बेशक, यह कोचिंग सेंटर में कुछ अच्छे और परिणामोन्मुखी सेंटर भी हैं, लेकिन शिक्षा-शिक्षण पर दाग लगाने वालों को चुन लेना होगा।



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment