स्टार्टअप कंपनी की CEO ने कैसे की अपने 4 साल के बेटे की हत्या

Last Updated 11 Jan 2024 01:45:23 PM IST

बेंगलूरु की स्टार्टअप कंपनी की सीईओ 39 वर्षीय सूचना सेठ ने अपने चार साल के बेटे की हत्या कर दी।


स्टार्टअप कंपनी की सीईओ 39 वर्षीय सूचना सेठ

गोवा के किराए के अपार्टमेंट में हत्या करने के बाद वह बच्चे के शव को एअर बैग में भर कर बेंगलूरु रवाना हो गई। फ्लैट का कर्मचारी जब वहां सफाई करने पहुंचा तो उसे तौलियों पर खून के धब्बे मिले। गोवा पुलिस ने सूचना प्राप्त होते ही उसे मार्ग में ही धर दबोचा। तलाशी के दौरान बैग से बच्चे का शव मिला। माइंडफुल एआई की सीईओ मां की यह दरिंदगी माइंडलेस ज्यादा कहलाएगी। चार साल के बेटे को मारने के बाद उसने अपनी कलाई काटने की भी कोशिश की।

पुलिस के अनुसार उसका पति से तलाक हो चुका है और अदालत के हफ्ते में एक बार बच्चे को पिता से मिलाने के आदेश पर वह विचलित थी। 2021 में एआई एथिक्स के सौ प्रतिभाशाली महिलाओं में शामिल रही सेठ के भीतर पनपी यह अनएथिकल-अनैतिक-भावना दिलदहलाऊ बन गई। समय-समय पर दुनिया भर से ऐसी क्रूरतम माताओं की वीभत्स चौंकाऊ खबरें सामने आती रहती हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि प्रसवोपरांत देह में कुछ ऐसे हार्मोन बदलाव होते हैं, जो प्रसूता को भावनात्मक तौर पर अस्थिर कर देते हैं।

इसे पोस्टपार्टम डिप्रेशन नाम दिया गया है। मगर यह साल भर में स्वत: ही कमजोर पड़ता चला जाता है। ऐसे में प्रसूता चिड़चिड़ी, झगड़ालू हो जाती है, काम में मन न लगने और रोने जैसे लक्षण भी पनपते हैं। इसमें नवजात के पालन में अरुचि भी शामिल है। मगर सेठ का प्रसव हुए चार साल हो चुके थे।

एआई यानी आर्टिफिशल इंटेलीजेंस (कृत्रिा/मशीनी बुद्धि) के स्याह पक्ष पर विशेषज्ञ पहले ही अपने संदेह जताते रहे हैं। उसी की महारथी का यह खौफनाक कदम इशारे दे रहा है कि हमें उसकी मानसिकता का गहन अध्ययन करना होगा। तकनीकी ममता का गला नहीं घोंटती।

यदि उसे बच्चे के पालन में दिक्कत थी तो पूर्व पति के हवाले करने की पेशकश कर सकती थी। बच्चे की मौत नाक व मुंह बंद होने के कारण दम घुटने से हुई। वीभत्स होने के बावजूद इस हत्या की दोषी मां फांसी से बच सकती है क्योंकि कानून हो सकता है इसे रेयर ऑफ रेयरेस्ट की श्रेणी में न रखे। हालांकि समझदार, मेधावी स्त्री का पूर्व पति से बदला लेने या प्रतिरोध में उठाया गया यह कदम किसी भी तरह की संवेदनशीलता की दरकार नहीं रखता।



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment