निठारी कांड : फैसले पर हैरानी

Last Updated 18 Oct 2023 01:43:03 PM IST

बहुचर्चित निठारी कांड के आरोपी मोनिंदर सिंह पंढेर व उसके नौकर सुरेंदर कोली को इलाहाबाद हाई कोर्ट ने बरी कर दिया।


निठारी कांड : फैसले पर हैरानी

2009 में दोनों को बलात्कार व कत्ल के मामलों में सजा हुई थी। नोएडा के निठारी में पंढेर की कोठी के पीछे 2006 में मिले कंकालों को लेकर मामला चर्चा में आया था।

पुलिस के अनुसार वहां उन्नीस युवतियों का बलात्कार हुआ जिनकी हत्या के बाद शवों के टुकड़े-टुकड़े कर पीछे के नाले में फेंक दिए गए थे। पुलिस ने कहा कि हत्याएं पंढेर के घर में हुई, जहां कोली नौकर था। कोली के बैग में कुछ बच्चों के अवशेष भी पाए गए थे जिन्हें कोली ने मिठाई व चॉकलेट का लालच देकर मारा था।

कोली ने अपने बयान में नरभक्षण व शवों के साथ सेक्स करने की भी बात स्वीकारी थी। सीबीआई ने कोली व पंढेर के खिलाफ 19 मामले दर्ज किए थे। कोली पर हत्या, अपहरण, बलात्कार, सुबूत मिटाने जैसे आरोप थे। स्थानीय लोगों ने पुलिस पर लापरवाही बरतने के आरोप लगाए थे।

इस बहुचर्चित कांड पर लोग नाराज थे क्योंकि ये सारे बच्चे/युवतियां गरीब परिवारों से थीं। गाजियाबाद की सीबीआई अदालत ने दोनों को फांसी की सजा सुनाई थी जबकि हाई कोर्ट ने सुबूतों के अभाव का हवाला देकर दोनों को बरी करने का आदेश दे दिया। कोली अभी जेल में रहेगा क्योंकि वह एक अन्य मामले में उम्रकैद की सजा काट रहा है।

जिन परिवारों ने अपने बच्चों को खोया है, वे अदालत के इस फैसले से हैरान हैं। वे सब आर्थिक रूप से बेहद कमजोर हैं और 17 साल तक अपने बच्चों को इंसाफ दिलाने के लिए अदालतों के चक्कर लगाते रहे हैं। चूंकि इनके साथ देश भर की संवेदनाएं व आक्रोश शामिल रहा है, इसलिए वे अब तक हौंसला बनाए रहे।

पंढेर की कोठी के करीब के ये गुमशुदा बच्चे कहां गए, यह सवाल हमेशा खटकता रहेगा। दूसरे जिन बच्चों के शवों के अवशेष नाले से मिले, उन्हें सुबूत क्यों नहीं माना जा रहा। यदि पंढेर की गैर-मौजूदगी में घटनाओं को अंजाम दिया गया तो कोली के  अन्य साथी कौन थे?

कोली की स्वीकृोक्ति के बावजूद संदेह की गुंजाइश कहां रह जाती है। मामला उतना सामान्य नहीं है, जितना बताया जा रहा है। बच्चों की गुमशुदगी, शवों के अवशेष, उनकी पोशाकों के टुकड़े, घर के भीतर मिले शवों के टुकड़े, प्रत्यक्षदर्शियों के बयानोें को झुठलाया नहीं जा सकता। अभी सबसे बड़ी अदालत जाने का रास्ता खुला है, इसलिए इंसाफ की उम्मीद रखी जा सकती है।



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment