भयावह आंकड़े

Last Updated 16 Feb 2021 12:23:51 AM IST

वैश्विक स्तर पर सड़क हादसे लोगों की मौतों का आठवां सबसे बड़ा कारण हैं, और दुनिया में होने वाले सड़क हादसों में होने वाली मौतों में ग्यारह प्रतिशत मौतें भारत में होती हैं।


भयावह आंकड़े

विश्व बैंक की एक रिपोर्ट में यह खुलासा किया गया है। यह आंकड़ा चौंकाने वाला है क्योंकि दुनिया में वाहनों की संख्या के लिहाज से देखें तो भारत में दुनिया के मात्र एक फीसद वाहन हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में हर साल करीब साढ़े चार लाख सड़क हादसे होते हैं, और इनमें डेढ़ लाख से ज्यादा लोगों को जान से हाथ धोना पड़ता है।

रिपार्ट में बताया गया है कि भारत में हर घंटे 53 सड़क हादसे होते हैं, और हर चार मिनट पर एक व्यक्ति की मौत होती है। खुलासे और भी हैं, जो चौंकाते हैं। पिछले एक दशक में भारत की सड़कों पर तेरह लाख लोगों की मौत हुई और पचास लाख से ज्यादा लोग गंभीर रूप से घायल हुए। विश्व बैंक की एक रिपोर्ट बताती है कि कम आय वाले देशों में सड़क हादसों की दर अधिक आय वाले देशों की तुलना में तीन गुना ज्यादा है। इस निष्कर्ष की पुष्टि भारत में सड़क हादसों संबंधी प्राप्त आंकड़ों से हो जाती है।

सड़क हादसों के कारण केवल जान का ही नुकसान नहीं हो रहा, बल्कि सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) को भी सालाना 5.96 लाख करोड़ रुपये का नुकसान होता है। यह आंकड़ा जीडीपी का 3.14 प्रतिशत के करीब है। इस मामले में भारत के सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने भी एक अध्ययन कराया है। अध्ययन के मुताबिक, भारत में सड़क हादसों से एक लाख 47 हजार 114 करोड़ रुपये की सामाजिक-आर्थिक क्षति होती है। सर्वाधिक दुखद यह है कि हादसों के शिकार होने वालों में 76.2 प्रतिशत लोगों की आयु 18 से 45 साल के बीच होती है यानी मरने वाले कामकाजी वर्ग के होते हैं।

कहने की जरूरत नहीं कि आर्थिक गतिविधियों पर प्रतिकूल असर पड़ता है। बेशक, सड़क हादसों के पीछे इनसानी लापरवाही को बड़ा कारण माना जाता है, लेकिन यह भी एक अकाटय़ तथ्य है कि भारत में अधिकांश सड़कें जर्जर हालत में हैं। हाइवे (राष्ट्रीय और राज्यीय) को छोड़कर बाकी तमाम सड़कें दयनीय स्थिति में हैं, और उन्हें दोषपूर्ण डिजाइन के आधार पर बनाया जाता है। घटिया निर्माण सामग्री से तैयार की जाती हैं। लोगों में सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूकता भी कम है। नतीजा भयावह होता है, चिंतनीय भी।



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment