बिना कोई मैच गंवाए पुरुष टी20 विश्व कप जीतने वाला पहला देश बना भारत

Last Updated 30 Jun 2024 05:23:31 PM IST

भारत ने टी 20 वर्ल्ड कप 2024 के फ़ाइनल में दक्षिण अफ़्रीका को सात रन से हराते हुए ख़िताब अपने नाम कर लिया है। दूसरी बार भारत को यह ख़िताब दिलाने में कई खिलाड़ियों के योगदान रहे। पहले बल्लेबाज़ी करते हुए भारत ने विराट कोहली (76) और अक्षर पटेल (47) की बदौलत 176/7 का स्कोर बनाया था। जवाब में दक्षिण अफ़्रीका ने हेनरिक क्लासेन (27 गेंद, 52 रन) के दम पर मैच को लगभग अपने मुट्ठी में कर ही लिया था। हालांकि, 30 गेंदों में 30 रनों की जरूरत होने पर भारतीय गेंदबाज़ों ने शानदार वापसी की और मैच को अपने नाम कर लिया। आइए एक नज़र डालते हैं इस मैच में बने बड़े रिकॉर्ड्स पर।


बिना कोई मैच गंवाए पुरुष टी20 विश्व कप जीतने वाला पहला देश बना भारत

भारत पूरे टूर्नामेंट में बिना कोई मैच गंवाए टी20 विश्व कप जीतने वाली पहली टीम बना है। भारत ने टूर्नामेंट में खेले सभी आठ मैच जीते और उनका ग्रुप चरण में कनाडा के ख़िलाफ़ मैच बारिश से धुल गया था।

भारत टी20 विश्व कप दूसरी बार जीतने वाली तीसरी टीम बन चुका है। वेस्टइंडीज़ ने यह कारनामा सबसे पहले किया था और फिर इंग्लैंड ने भी इसे दोहराया था।

नौ खिलाड़ी दो टी20 विश्व कप फ़ाइनल जीत का हिस्सा रह चुके हैं - रोहित इस लिस्ट में शनिवार को शामिल हुए। डैरेन सैमी, मार्लोन सैमुअल्स, क्रिस गेल, जॉनसन चार्ल्स, ड्वेन ब्रावो, सैमुअल बद्री, आंद्रे रसेल और दिनेश रामदीन दो टी20 विश्व कप फ़ाइनल जीत का हिस्सा रह चुके हैं।

भारत का फ़ाइनल में 176/7 का स्कोर पुरुष टी20 विश्व फ़ाइनल में किसी टीम द्वारा बनाया गया सर्वोच्च स्कोर है। न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया द्वारा बनाए गए 173/2 इससे पहले सर्वोच्च स्कोर थे।

23 गेंदों में हेनरिक क्लासेन ने अपना अर्धशतक पूरा कर लिया था और यह पुरुष विश्व कप फ़ाइनल में लगाया गया सबसे तेज़ अर्धशतक है। इससे पहले 31 गेंदों में मिचेल मार्श ने 2021 टी20 विश्व कप फ़ाइनल में लगाया था।

16 बार प्लेयर ऑफ़ द मैच विराट कोहली टी20 में हासिल कर चुके हैं, जो इस फ़ॉर्मेट में किसी खिलाड़ी के लिए सर्वाधिक है। कोहली के 16 में से आठ अवार्ड पुरुष टी20 विश्व कप में आए हैं, जबकि किसी अन्य ने पांच से अधिक नहीं हासिल किए हैं।

37 साल, 60 दिन की उम्र में रोहित टी20 विश्व कप जीतने वाले सबसे उम्रदराज कप्तान बने हैं। वह इमरान ख़ान (39 साल, 172 दिन) के बाद आईसीसी टूर्नामेंट का फ़ाइनल जीतने वाले दूसरे सबसे अधिक उम्र के कप्तान भी बने हैं।

49 जीत रोहित को भारत के कप्तान के तौर पर मिली हैं। उन्होंने 62 मैचों में भारत की कप्तानी की और अब सर्वाधिक टी20 जीत हासिल करने वाले कप्तान बन गए हैं।

2 खिलाड़ी कोहली को मिलाकर तीनों आईसीसी टूर्नामेंट फ़ाइनल जीत का हिस्सा रह चुके हैं। धोनी ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी थे और उन्होंने कप्तान के रूप में यह किया था।

आईएएनएस
बारबाडोस


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment