Paris Olympics 2024: कांस्य पदक जीतने पर अमन सहरावत को PM मोदी, CM नायब सिंह और राहुल सहित कई नेताओं ने दी बधाई

Last Updated 10 Aug 2024 09:55:17 AM IST

भारतीय कुश्ती खिलाड़ी अमन सेहरावत ने ओलंपिक खेल में कुश्ती के मैच में ब्रॉन्ज मैडल जीतकर इतिहास रच दिया है। इसके साथ ही भारत की अंक तालिका में छठा कांस्य पदक भी जुड़ गया।


उनकी इस जीत के बाद उन्हें देशभर से बधाईयां मिल रही है। पीएम मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, सीएम योगी , हरियाणा के मुख्यमंत्री नायाब सिंह सैनी औऱ कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के साथ लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने ने भी अमन सेहरावत को ओलंपिक में जीत की बधाई दी है।

अमन की इस जीत पर पीएम मोदी ने भी एथलीट को बधाई दी है. उन्होंने  एक्स पर लिखा, "हमारे पहलवानों को अधिक गौरव धन्यवाद! पेरिस ओलंपिक में पुरुषों के फ्रीस्टाइल 57 किलोग्राम भार वर्ग में ब्रॉन्ज मेडल जीतने के लिए अमन सहरावत को बधाई. उनका समर्पण और दृढ़ता स्पष्ट रूप से झलकती है. पूरा देश इस उल्लेखनीय उपलब्धि का जश्न मनाता है."

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पहलवान को शुभकामनाएं दीं और कहा कि देश को उनकी उपलब्धि पर गर्व है। शाह ने एक्स पर पोस्ट किया, "बधाई हो, अमन! अपनी उल्लेखनीय दृढ़ता और ताकत के साथ, आपने #ParisOlympics2024 के कुश्ती मैच में भारत के लिए कांस्य पदक हासिल किया है। राष्ट्र को आपकी उपलब्धि पर गर्व है।"

वहीं हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी, कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार को पहलवान अमन सहरावत को पेरिस ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने पर बधाई दी।

सैनी ने कहा, “पहलवान अमन सहरावत ने पेरिस ओलंपिक 2024 में शानदार प्रदर्शन करते हुए कांस्य पदक जीता। इस उपलब्धि के लिए आपको बहुत-बहुत बधाई एवं शुभकामनाएं। यह हम सभी के लिए गर्व का क्षण है।”

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने भी ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने पर सहरावत को बधाई दी है। खरगे ने कहा कि उनकी जीत उनके समर्पण, दृढ़ता और खेल कौशल का प्रमाण है।

सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर एक पोस्ट में खरगे ने कहा, “पेरिस 2024 ओलंपिक में पुरुषों की फ्रीस्टाइल 57 किलोग्राम कुश्ती स्पर्धा में कांस्य पदक जीतने पर अमन सहरावत को बहुत-बहुत बधाई।” उन्होंने कहा, “आपकी जीत आपके समर्पण, दृढ़ता और खेल कौशल का प्रमाण है।”

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी पदक विजेता पहलवान को जीत की बधाई दी।

उन्होंने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, “फ्रीस्टाइल कुश्ती में कांस्य पदक जीतने पर अमन सहरावत को हार्दिक बधाई। पेरिस ओलंपिक में भारत को छठा पदक जीतते देख बहुत खुशी हुई।” उन्होंने कहा, “पूरे देश को हमारी ओलंपिक टीम के प्रदर्शन पर गर्व है।”

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने पोस्ट किया“अपना पहला ओलंपिक पदक अर्जित करने का क्या तरीका है! अमन सहरावत, कांस्य पदक मैच में आपका प्रदर्शन शीर्ष पायदान का था! आपने हर विपरीत परिस्थिति से संघर्ष किया है और संघर्षों के बावजूद आप शीर्ष पर आए हैं। पूरे देश को तुम पर गर्व है अमन! #पेरिस ओलंपिक 2024 #।''

ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता अभिनव बिंद्रा ने एक्स पर पोस्ट किया, "बधाई हो अमन! मैट पर आपका दृढ़ संकल्प, आपका ध्यान, और जिस तरह से आप विनम्रता और शालीनता के साथ खुद को संभालते हैं - ये वे गुण हैं जो एक सच्चा चैंपियन बनाते हैं। पेरिस में कांस्य पदक हासिल करना एक बड़ी उपलब्धि है, लेकिन उससे भी अधिक, यह है उत्कृष्टता के लिए आपके निरंतर प्रयास का प्रतिबिंब। मुझे आप पर अविश्वसनीय रूप से गर्व है, और मुझे पता है कि आपने पूरे देश को भी गौरवान्वित किया है, चमकते रहो, चैंपियन!''

पुनिया ने एक्स पर पोस्ट किया, "उनके माता-पिता के बाद, कुश्ती का मैदान ही उनका घर था, लेकिन अब वह आने वाले वर्षों में भारत के हर कुश्ती क्षेत्र में नए पहलवानों के दिलों में रहेंगे। वह हर भारतीय के दिल में रहेंगे।"

सहरावत ने शुक्रवार को पेरिस ओलंपिक खेलों में पुरुषों की 57 किलो फ्रीस्टाइल वर्ग के कांस्य पदक के मुकाबले में पुएर्तो रिको के डारियन तोइ क्रूज को अंकों के आधार पर 13 - 5 से हरा दिया ।

अंडर-23 विश्व चैंपियन सहरावत (21) पेरिस ओलंपिक खेलों के लिए एकमात्र भारतीय पुरुष पहलवान थे। उन्होंने कांस्य प्ले-ऑफ में 13-5 से जीत हासिल की।

समय लाइव डेस्क/एजेंसी
चंडीगढ़/नयी दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment