Paris Olympic 2024: हरियाणा CM नायब सैनी का ऐलान- विनेश फोगाट को मिलेगा सिल्वर मेडल विजेता का सम्मान

Last Updated 08 Aug 2024 11:22:19 AM IST

पेरिस ओलंपिक में भारतीय स्टार पहलवान विनेश फोगाट के साथ जो हुआ, वो किसी बुरे सपने से कम नहीं है। मात्र 100 ग्राम अधिक वजन होने के कारण सिर्फ भारत और विनेश की झोली से मेडल नहीं, बल्कि एक धाकड़ पहलवान का मनोबल भी टूट चुका है और उसने कुश्ती को अलविदा कह दिया।


Paris Olympic 2024:

पेरिस ओलंपिक में भारतीय पहलवान विनेश फोगाट को बुधवार को महिलाओं की 50 किलोग्राम स्पर्धा में फाइनल से पहले मात्र 100 ग्राम वजन ज्यादा होने की वजह से अयोग्य घोषित कर दिया गया था।

वहीं हरियाणा सरकार ने बड़ा ऐलान किया है। सीएम नायब सैनी ने गुरुवार को घोषणा की कि रेसलर विनेश फोगाट को वह हर सुविधा और सम्मान मिलेगा जो ओलंपिक सिल्वर मेडलिस्ट को मिलता है। 

उन्होंने घोषणा कर दी है कि भले ही विनेश फोगाट फाइनल नहीं खेल पाईं, लेकिन उन्हें इनाम से लेकर वो सभी सुविधाएं दी जाएंगी, जो एक ओलंपिक सिल्वर मेडलिस्ट को दी जाती हैं।

उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा, "हरियाणा की हमारी बहादुर बेटी विनेश फोगाट ने जबरदस्त प्रदर्शन करके ओलंपिक में फाइनल में प्रवेश किया था। किन्हीं भी कारणों से वो भले ही ओलंपिक का फाइनल नहीं खेल पाई हों, लेकिन हम सबके लिए वो एक चैंपियन है।"

 

 

बता दें कि भारतीय पहलवान विनेश फोगाट को पेरिस ओलंपिक में फाइनल खेलने से पहले ही डिस्क्वालिफाई घोषित कर दिया गया और उनका संभावित सिल्वर मेडल भी छीन लिया गया। विनेश फोगाट को प्रतियोगिता के दौरान 50 किलोग्राम की सीमा से  100 ग्राम अधिक पाया गया और इस तरह उन्हें प्रतियोगिता से बाहर कर दिया गया और यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग के नियमों के अनुसार उन्हें अंतिम स्थान दिया गया.

विनेश की प्रतिक्रिया
अयोग्यता घोषित होने के बाद भारतीय पहलवान विनेश फोगाट ने कुश्ती को अलविदा कह दिया है। उन्होंने यह जानकारी सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हुए दी है। कुश्ती से संन्यास का ऐलान करते हुए कहा कि, "मां कुश्ती मेरे से जीत गई मैं हार गई माफ करना आपका सपना मेरी हिम्मत सब टूट चुके इससे ज्यादा ताकत नहीं रही अब। अलविदा कुश्ती 2001-2024. आप सबकी हमेशा ऋणी रहूंगी।



हरियाणा के मुख्यमंत्री की प्रतिक्रिया
 

 

 


हरियाणा सरकार से ओलंपिक में भाग लेने वाले खिलाड़ियों को मिलने वाले इनाम
हरियाणा सरकार ने पेरिस ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाले खिलाड़ी को छह करोड़ रुपये, सिल्वर जीतने वाले को चार करोड़ रुपये और ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाले को ढाई करोड़ रुपये की इनाम राशि देने की घोषणा की है।

इसके अलावा राज्य सरकार से ओलंपिक में भाग लेने वाले खिलाड़ियों को भी 15 लाख रुपये की राशि दिये जाएंगे। इसके साथ ही मेडल के हिसाब से ग्रुप A, ग्रुप B या ग्रुप C की सरकारी नौकरी भी दी जाएगी।

 

 

समय लाइव डेस्क
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment