Tennis Hall of Fame: पेस व अमृतराज टेनिस हॉल ऑफ फेम में शामिल

Last Updated 22 Jul 2024 09:21:47 AM IST

भारत के महान टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस और विजय अमृतराज को रविवार को ‘टेनिस हॉल ऑफ फेम’ में शामिल किया गया। यह दोनों इस सूची में जगह पाने वाले एशिया के पहले दो खिलाड़ी बन गए हैं।


पेस व अमृतराज टेनिस हॉल ऑफ फेम में शामिल

पेस की कॅरियर की सबसे बड़ी उपलब्धि 1996 अटलांटा ओलंपिक खेलों के पुरुष एकल कांस्य पदक जीतना रहा है। यह 51 साल का पूर्व खिलाड़ी आठ पुरुष युगल और 10 मिश्रित युगल ग्रैंह स्लैम खिताब हासिल करने के साथ भारत की डेविस कप की कई यादगार जीत का हिस्सा रहा है। उन्हें ‘हॉल ऑफ फेम’ के ‘प्लेयर कैटेगरी’ में जगह दी गयी है।

अमृतराज विम्बलडन और अमेरिका ओपन में दो-दो बार पुरुष एकल क्वार्टर फाइनल में पहुंचे। इस 70 साल के खिलाड़ी ने भारत को दो बार 1974 और 1987 में डेविस कप फाइनल में पहुंचाया है। वह अपने खेल के चरम पर एकल रैंकिंग में 18वें और युगल रैंकिंग में 23वें पायदान पर रहे हैं। उन्हें र्रिचड इवांस के साथ ‘कंट्रिब्यूटर्स श्रेणी’ में ‘हॉल ऑफ फेम’ में शामिल किया गया था।

अंतरराष्ट्रीय टेनिस ‘हॉल ऑफ फेम’ जारी बयान के मुताबिक, ‘पेस को खिलाड़ी श्रेणी में शामिल किया गया था, जबकि अमृतराज और इवांस को ‘कंट्रिब्यूटर्स श्रेणी’ में जगह दी गयी है।’ इन तीनों के हॉल ऑफ फेम में जगह बनाने के बाद इस सूची में अब 28 देशों के कुल 267 दिग्गज शामिल हो गए हैं।

 पेस ने कहा, ‘हममें से कुछ लोग भाग्यशाली है कि हमें यह सम्मान मिला। मैंने बचपन में कोलकाता में नंगे पांव क्रिकेट और फुटबॉल खेलते समय सपने में भी नहीं सोचा था कि अंतरराष्ट्रीय टेनिस हॉल ऑफ फेम में शामिल हूंगा। मैं इसे आप सभी के साथ खबर साझा कर के बहुत उत्साहित हूं, मैं दुनिया भर के हर ऐसे युवा लड़के और लड़की का प्रतिनिधित्व करता हूं जिनके मन में कुछ हासिल करने का सपना और जुनून है।’

अमृतराज 1970 में एटीपी टूर पर आए थे। वह अगले कई वर्षो तक भारत की डेविस कप टीम के प्रमुख खिलाड़ी रहे। वह डेविस कप फाइनल के लिए क्वालीफाई करने वाली दो भारतीय टीमों के सदस्य थे। उन्होंने कहा, ‘भारत और दुनिया भर में अपने साथी भारतीयों को मैं जितना धन्यवाद दूं, कम है।’

भाषा
न्यूपोर्ट


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment