French Open 2024: अलेक्जेंडर ज़ेवरेव को हराकर कार्लोस अल्काराज़ बने लाल बजरी के नए बादशाह

Last Updated 10 Jun 2024 10:16:24 AM IST

स्पेन के स्टार टेनिस खिलाड़ी कार्लोस अल्कारेज ने अलेक्जेंडर ज़ेवरेव को हराकर फ्रेंच ओपन 2024 में पुरुष सिंगल्स का खिताब जीत लिया है।


कार्लोस अल्कारेज बने लाल बजरी के नए बादशाह

स्पेन के तीसरे वरीय अल्कारेज ने चौथे वरीय ज्वेरेव को चार घंटे और 19 मिनट चले मुकाबले में 6-3, 2-6, 5-7, 6-1, 6-2 से हराकर खिताब अपने नाम किया। ज्वेरेव के खिलाफ 10 मैच में यह अल्कारेज की पांचवीं जीत है। इक्कीस साल के अल्कारेज अपने देश के दिग्गज रफेल नडाल को रोलां गैरो पर 14 ट्रॉफी जीतते हुए देखते हुए बड़े हुए हैं और अब वह नडाल को पछाड़कर तीन सतहों पर मेजर चैंपियनशिप जीतने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन गए हैं। जब नडाल ने यह कारनामा किया था तब उनकी उम्र अल्कारेज से लगभग डेढ़ साल अधिक थी। यह भी पढ़ें: अलेक्जेंडर रिटशर्ड को हराकर सुमित नागल ने जीता हेलब्रॉन चैलेंजर का खिताब, पेरिस ओलंपिक गेम्स के लिए बर्थ के करीब

यह 2004 के बाद पहला फ्रेंच ओपन फाइनल है जिसमें नडाल, नोवाक जोकोविच या रोजर फेडरर तीनों में से कोई भी नहीं खेल रहा था। दो हफ्ते पहले नडाल पहले दौर में ज्वेरेव के खिलाफ हार गए थे जबकि तीन बार के चैंपियन जोकोविच ने घुटने की चोट के कारण क्वार्टर फाइनल मुकाबले से पूर्व हट गए। फेडरर संन्यास ले चुके हैं।

ग्रैंड स्लैम के इतिहास में किया खास कारनामा

खिताबी मुकाबले के दौरान तीन सेट के बाद अल्कारेज 1-2 से पीछे चल रहे थे लेकिन अंतिम दो सेट में वह 15 में से 12 गेम जीतकर तीसरा ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने में सफल रहे। इससे पहले अल्कारेज 2022 में हार्ट कोर्ट पर अमेरिकी ओपन और 2023 में ग्रास कोर्ट पर विंबलडन खिताब जीत चुके हैं।

अल्कारेज ने अब तक ग्रैंडस्लैम फाइनल में अपने तीनों मुकाबले जीते हैं। वह और ज्वेरेव हालांकि पहली बार फ्रेंच ओपन फाइनल में खेल रहे थे।

ज्वेरेव की ग्रैंडस्लैम खिताबी मुकाबलों में यह दो मौकों पर दूसरी हार है। जर्मनी का यह 27 वर्षीय खिलाड़ी 2020 में डोमीनिक थीम के खिलाफ दो सेट की बढ़त गंवाने के बाद अमेरिकी ओपन फाइनल हार गया था। ज्वेरेव पहली बार फ्रेंच ओपन के फाइनल में पहुंचे थे। वह इससे पहले लगातार तीन साल तक सेमीफाइनल से बाहर हो गये थे।

एपी


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment