गौतम अदाणी ने नॉर्वे शतरंज में इतिहास रचने पर प्रग्नानंदा को दी बधाई

Last Updated 02 Jun 2024 11:47:45 AM IST

भारत के स्टार शतरंज खिलाड़ी आर. प्रग्नानंदा ने नॉर्वे शतरंज में इतिहास रच दिया है। देश में इस खुशी के मौके पर अदाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अदाणी ने भी प्रग्नानंदा के लिए एक खास पोस्ट शेयर किया है।


प्रग्नानंदा

गौतम अदाणी ने रविवार को 18 वर्षीय आर. प्रग्नानंदा की सराहना की और उन्हें 2024 नॉर्वे शतरंज टूर्नामेंट में क्लासिकल शतरंज में विश्व नंबर 1 मैग्नस कार्लसन और नंबर 2 फैबियानो कारुआना के खिलाफ जीत के लिए बधाई दी।

भारतीय ग्रैंडमास्टर ने नॉर्वे के स्टावेंजर में शतरंज प्रतियोगिता में राउंड-3 में पांच बार के विश्व चैंपियन मैग्नस कार्लसन को हराने के बाद राउंड-5 में कारुआना को हराया।

भारतीय स्टार ग्रैंडमास्टर ने अब एक ही टूर्नामेंट में वर्ल्ड टॉप-2 को हराकर एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया है।

गौतम अदाणी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में लिखा, "अविश्वसनीय प्रग्नानंदा! नॉर्वे शतरंज में क्लासिकल शतरंज में विश्व के नंबर 1 मैग्नस कार्लसन और नंबर 2 फैबियानो कारुआना को हराना अद्भुत है। आप शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं और अभी सिर्फ 18 साल के हैं!..तिरंगा को ऊंचा फहराते रहिए.. ढेर सारी शुभकामनाएं।"

इस जीत के साथ प्रग्नानंदा ने अंतर्राष्ट्रीय शतरंज महासंघ की विश्व रैंकिंग में शीर्ष 10 में जगह बनाई, और 8.5 अंकों के साथ टूर्नामेंट स्टैंडिंग में तीसरे स्थान पर पहुंच गए।

नॉर्वे शतरंज के आधिकारिक हैंडल ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "प्रग्नानंदा इज बैक। युवा प्रतिभाशाली खिलाड़ी प्रग्नानंदा ने राउंड 5 में वर्ल्ड नंबर-2 फैबियानो कारूआना को हराकर शतरंज की दुनिया को फिर से चौंका दिया!"

राउंड 3 में वर्ल्ड नंबर-1 मैग्नस कार्लसन को हराने के बाद, उन्होंने अब पहली बार क्लासिकल शतरंज में शीर्ष दो खिलाड़ियों को हराया है, और शीर्ष 10 में जगह बनाई है!

इस बीच प्रग्नानंदा की बहन वैशाली ने दिग्गज खिलाड़ी पिया क्रैम्लिंग को हराकर अपना दबदबा जारी रखा और अपनी बढ़त को कुल 8.5 अंकों तक पहुंचा दिया।
 

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment