पिस्टल गैस सिलेंडर में धमाके के कारण निशानेबाज ने गंवाया अंगूठा, अस्पताल में भर्ती

Last Updated 05 Dec 2023 10:42:03 AM IST

राष्ट्रीय स्तर के एक निशानेबाज वायुसेना के कॉर्पोरल का प्रशिक्षण लेने के दौरान एयर पिस्टल फटने से अपना बायां अंगूठा गंवा बैठे। यहां भारतीय सेना के आर एंड आर अस्पताल में उनका इलाज चल रहा है।


भारतीय वायु सेना में कॉर्पोरल पद पर तैनात पुष्पेंद्र कुमार भोपाल में चल रही राष्ट्रीय चैंपियनशिप के लिए यहां निशानेबाजी परिसर में अभ्यास कर रहे थे। वह 10एम एयर पिस्टल सिलेंडर में गैस भर रहे थे जब धमाका हुआ। इस धमाके के कारण उन्‍होंने अपना बायां अंगूठा खो दिया। और उन्हें तत्काल अस्पताल में भर्ती करना पड़़ा। वह फिलहाल यहां भारतीय सेना के ‘आर एंड़ आर' अस्पताल में भर्ती हैं।

राष्ट्रीय स्तर के एक कोच ने गोपनीयता की शर्त पर बताया कि जब पुष्पेंद्र मुख्य सिलेंड़र से पिस्टल सिलेंड़र को भर रहे थे तब यह घटना हुई। एयर पिस्टल और एयर राइफल में बैरल के ठीक नीचे एक छोटा गैस सिलेंड़र लगा होता है। जब निशानेबाज ट्रिगर दबाता है‚ तो सिलेंड़र की गैस एयर गन के अंदर हथौड़़े से टकराती है‚ जिससे गोली बाहर निकलती है। एयर पिस्टल के सिलेंड़र को एक निश्चित संख्या में शॉट्स के बाद कंप्रेसर या पोर्टेबल सिलेंड़र की मदद से भरना होता है।

उत्तर प्रदेश के बागपत के रहने वाले कुमार राष्ट्रीय चैंपियनशिप में सक्रिय रूप से भाग लेते रहे हैं। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिस्पर्धा नहीं की है‚ लेकिन वह भारतीय वायुसेना टीम के अनुभवी निशानेबाज है।

रिपोर्टों से संकेत मिलता है कि दुर्घटना में उनके बाएं अंगूठे को गंभीर क्षति होने के कारण तत्काल अस्पताल में भर्ती करने की जरूरत पड़ी।

यह घटना एयर पिस्टल और राइफलों की हैंडलिंग से जुड़े जोखिमों को रेखांकित करती है, खासकर दबाव वाले सिलेंडर भरने की प्रक्रिया के दौरान। एयर पिस्टल और राइफल बैरल के नीचे कंप्रेस्‍ड गैस सिलेंडर लगा रहता है। ट्रिगर दबाने पर कम्‍प्रेस्‍ड गैस निकलती है, जो सीसे की गोली को ठेलकर आगे बढ़ाती है।
 

आईएएनएस/भाषा
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment