US Open 2023: नोवाक जोकोविच ने जीता 24वां ग्रैंड स्लैम खिताब, कोबे ब्रायंट को किया याद

Last Updated 11 Sep 2023 01:17:41 PM IST

नोवाक जोकोविच ने यूएस ओपन 2023 का खिताब अपने नाम कर लिया है। न्यूयॉर्क में खेले गए फाइनल में जोकोविच ने डेनियल मेदवेदेव को हराकर 24वां ग्रैंड स्लैम एकल खिताब जीता।


जोकोविच ने जीता 24वां ग्रैंड स्लैम खिताब

नोवाक जोकोविच ने यूएस ओपन 2023 का खिताब अपने नाम कर लिया है।  न्यूयॉर्क में खेले गए फाइनल में जोकोविच ने डेनियल मेदवेदेव को हराकर 24वां ग्रैंड स्लैम एकल खिताब जीता। कड़े मुकाबले में सर्बिया के 36 वर्षीय दिग्गज खिलाड़ी ने 6-3, 7-6 (7-5), 6-3 से जीत हासिल की।

 

कोबे ब्रायंट को किया याद

बास्केटबॉल के दिवंगत महान खिलाड़ी कोबे ब्रायंट के याद किये  बिना दिग्गज टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच 24 नंबर के बारे में सोच भी नहीं सकते ।

सर्बिया के इस महान खिलाड़ी ने रविवार रात अमेरिकी ओपन के खिताब के साथ  ऐतिहासिक 24 वां ग्रैंड स्लैम खिताब अपने नाम किया। इस रिकॉर्ड जीत के बाद जोकोविच नीली टी-शर्ट पहन कर लॉस एंजिल्स लेकर्स (एनबीए की फ्रेंचाइजी) के महान खिलाड़ी का सम्मान किया।

शर्ट के सामने ब्रायंट और जोकोविच की तस्वीरों के साथ ‘मांबा फॉरएवर’ लिखा था। पीछे बैंगनी रंग में नंबर 24 था। ब्रायंट ने अपने करियर के दौरान जिन दो नंबरों के साथ टी-शर्ट पहना था उसमें नंबर 24 भी शामिल था।

ब्रायंट की 2020 में एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मृत्यु हो गई। इसमें उनकी बेटी जियाना और सात अन्य की भी मौत हो गई।

जोकोविच ने कहा कि अपने दोस्त को सम्मानित करने के लिए उनके मन में एक सप्ताह पहले यह विचार आया था। उन्होंने कहा कि ब्रायंट से उन्हें करियर को लेकर कई बार सलाह दी थी।

जोकोविच ने कहा, ‘‘कोबे मेरे करीबी दोस्त थे, जब मैं चोट से जूझ रहा था और अपनी वापसी और खेल के शीर्ष पर वापस जाने की कोशिश कर रहा था, तो हमने चैम्पियन खिलाड़ियों की मानसिकता के बारे में बहुत बातचीत की।’’

जोकोविच ने कहा, ‘‘वह उन लोगों में से एक थे जिन पर मैं सबसे अधिक भरोसा करता था। वह दोस्त के तौर पर सलाह और समर्थन देने के लिए हमेशा तैयार रहते थे।’’

उन्होंने कहा, ‘‘निश्चित रूप से कुछ साल पहले जो हुआ और उनके और उनकी बेटी के निधन से मुझे बहुत दुख हुआ। वह 24 नंबर के साथ जर्सी पहन कर वह लेकर्स और विश्व बास्केटबॉल के दिग्गज बने थे, इसलिए मैंने सोचा कि यह उन्हें श्रद्धांजलि देने का सही तरीका होगा।’’’

ब्रायंट की विधवा वैनेसा ने एक इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए जोकोविच को बधाई देते हुए कहा कि ‘हैशटैग मांबामेंटैलिटी’ के साथ लिखा ‘‘ असली नायर ने असली नायक को पहचान दी।’’

एपी
न्यूयॉर्क


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment