सविता की अगुवाई में भारतीय महिला हॉकी टीम जर्मनी, स्पेन के लिए रवाना, जानिए मैचों का पूरा शैड्यूल

Last Updated 12 Jul 2023 11:59:06 AM IST

भारतीय महिला हॉकी टीम (Indian Women Hockey Team) यूरोपीय दौरे (Europ Tour) के लिए बुधवार को बेंगलुरु से रवाना हो गई।


भारतीय महिला हॉकी टीम

टीम तीन मैचों की श्रृंखला के लिए सबसे पहले भारतीय टीम जर्मनी जाएगी, जहां भारत दो मैचों में मेजबान जर्मनी से भिड़ेगा, जबकि एक गेम में उसका मुकाबला चीन से भी होगा।

भारतीय टीम अपने अभियान की शुरुआत लिम्बर्ग (Limburg) में करेगी, जहां उसका मुकाबला 16 जुलाई को चीन (China) से होगा। इसके बाद, भारतीय टीम 18 जुलाई और 19 जुलाई को वेसबाडेन और रसेलहेम में जर्मनी (Germany) से भिड़ेगी। भारतीय टीम इस दौरे का उपयोग हांग्जो एशियाई खेल 2023 (Hangzhou Asian Games 2023) की तैयारी के लिए करेगी।

इसके बाद भारतीय टीम स्पेनिश हॉकी फेडरेशन की 100वीं वर्षगांठ (100th anniversary of the Spanish Hockey Federation) के लिए 20 जुलाई को टेरासा, स्पेन के लिए उड़ान भरेगी। वे अपने अभियान की शुरुआत 25 जुलाई को मेजबान स्पेन (Spain) के खिलाफ करेंगे। भारतीय टीम का अगला मुकाबला 27 जुलाई को साउथ अफ्रीका (South Africa) से होगा। 28 जुलाई को उनका आखिरी ग्रुप मैच इंग्लैंड के खिलाफ होगा।

टीम का नेतृत्व गोलकीपर सविता (Goalkeeper Savita) करेंगी जबकि दीप ग्रेस एक्का (Deep Grace Ekka) को उप-कप्तान बनाया गया है। भारतीय टीम बेंगलुरु के भारतीय खेल प्राधिकरण केंद्र में राष्ट्रीय कोचिंग शिविर में प्रशिक्षण लिया है।

हम जर्मनी और स्पेन में अपना सर्वश्रेष्ठ देने का लक्ष्य रखेंगे : सविता

भारतीय टीम के रवाना होने से पहले भारतीय महिला हॉकी टीम की कप्तान सविता ने कहा, “हम वास्तव में इस दौरे का इंतजार कर रहे हैं। एशियाई खेलों से पहले अच्छी टीमों के खिलाफ खेलने से हमें सीखने का मौका मिलेगा। आगामी एशियाई खेलों की तैयारी के लिए ये मैच हमारे लिए वास्तव में महत्वपूर्ण होंगे। पिछले कुछ महीनों में अपनी ताकत और कमजोरियों पर काम करने के बाद, हम जर्मनी और स्पेन में अपना सर्वश्रेष्ठ देने का लक्ष्य रखेंगे।"

इस बीच, भारतीय महिला हॉकी टीम की उप-कप्तान दीप ग्रेस एक्का ने कहा, “हमने पिछले कुछ हफ्तों में कठोर प्रशिक्षण सत्र आयोजित किए हैं। तैयारियां वास्तव में अच्छी रही हैं, और हमारा पिछला प्रदर्शन खिलाड़ियों के लिए काफी आत्मविश्वास बढ़ाने वाला होगा। हम जर्मनी और स्पेन में अपने मैचों में इसे दोहराने की कोशिश करेंगे।

जर्मनी के भारतीय दौरे का कार्यक्रम:

16 जुलाई, भारत बनाम चीन, 1930 बजे IST
18 जुलाई, भारत बनाम जर्मनी, 1430 बजे IST
19 जुलाई, भारत बनाम जर्मनी, 2100 बजे IST

स्पैनिश हॉकी महासंघ की 100वीं वर्षगांठ का कार्यक्रम - अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट और प्रसारण विवरण:

25 जुलाई, भारत बनाम स्पेन, 2130 बजे IST
27 जुलाई, भारत बनाम दक्षिण अफ़्रीका, भारतीय समयानुसार 1630 बजे
28 जुलाई, भारत बनाम इंग्लैंड, भारतीय समयानुसार 1430 बजे

आईएएनएस
बेंगलुरु


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment