एशियन एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2023 : भारत को अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद

Last Updated 12 Jul 2023 07:39:01 AM IST

खिलाड़ियों के नाम वापस लेने या डोप टेस्ट में चूकने के कारण भारत की तैयारियां आदर्श तो नहीं रही लेकिन शॉटपुट खिलाड़ी तेजिंदर पाल सिंह तूर और लंबी कूद के खिलाड़ी मुरली श्रीशंकर की अगुआई में टीम को बुधवार से शुरू हो रही एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप में अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है ।


एशियाई एथलेटिक्स का आगाज आज से, भारत को अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद

शॉटपुट खिलाड़ी करणवीर सिंह स्पर्धा से बाहर डोप टेस्ट में नाकाम रहे और उन्हें 54 सदस्यीय भारतीय टीम से बाहर कर दिया गया। वहीं चोट के कारण तीन साल बाद वापसी करते हुए पिछले महीने राष्ट्रीय अंतर प्रांत चैम्पियनशिप में 51 . 48 सेकंड का समय निकालकर 400 मीटर का स्वर्ण जीतने वाली अंजलि देवी भी डोप टेस्ट में नाकाम रही। भारतीय एथलेटिक्स महासंघ के एक शीर्ष अधिकारी ने इसकी पुष्टि की।

राष्ट्रीय रिकॉर्डधारी रिले धावक मुहम्मद अनस याहिया भी रहस्यपूर्ण हालात में बाहर किये गए हालांकि 22 जून को चुनी गई टीम में उनका नाम था । एएफआई ने उनके बाहर होने का कारण नहीं बताया है। इस बारे में पूछे जाने पर एक अधिकारी ने कहा कि एशियाई एथलेटिक्स संघ विकल्पों को अनुमति नहीं देता है । इसके मायने हैं कि 11 जून की समय सीमा के भीतर भेजी गई टीम में अनस का नाम नहीं था। लंबी कूद के अनुभवी खिलाड़ी जेस्विन अल्ड्रिन, त्रिकूद में प्रवीण चित्रावेल और भालाफेंक में पदक उम्मीद रोहित यादव ने चोटों के कारण नाम वापिस ले लिया। अल्ड्रिन की गैर मौजूदगी में श्रीशंकर लंबी कूद में स्वर्ण के दावेदार होंगे।

वह पिछले महीने डायमंड लीग के पेरिस चरण में तीसरे स्थान पर रहे थे। पुरुषों के शॉटपुट में एशियाई रिकॉर्डधारी गत चैम्पियन तूर पर नजरें रहेंगी जिन्होंने राष्ट्रीय अंतर प्रांत चैंपियनशिप में 21.77 मीटर का थ्रो फेंका था। दोहा में 2019 में हुई चैंपियनशिप में उन्होंने 20.22 मीटर के थ्रो के साथ स्वर्ण पदक जीता था। पुरुषों के भालाफेंक में यादव के बिना भी भारत को डी पी मनु पदक दिला सकते हैं जिन्होंने इस साल 84 . 33 मीटर की दूरी तय की।

ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा इसमें भाग नहीं ले रहे हैं जो बुडापेस्ट में अगस्त में होने वाली विश्व चैम्पियनशिप की तैयारी में जुटे हैं। त्रिकूद में अब्दुल्ला अबूबाकर और डेकाथलन में तेजस्विन शंकर से उम्मीदें होंगी।  महिलाओं में ज्योति याराजी 100 मीटर बाधा दौड़ में पदक की दावेदार होंगी । उन्होंने 12. 84 सेकंड के साथ इस समय एशिया में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन का रिकॉर्ड अपने नाम किया हुआ है।

भाषा
बैंकॉक


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment