केदारनाथ यात्रा के लिए बनेगा अलग प्राधिकरण

Last Updated 04 Sep 2013 12:51:55 PM IST

उत्तराखंड सरकार ने वैष्णोदेवी यात्रा की तर्ज पर इस हिमालयी धाम की सालाना तीर्थयात्रा के लिए एक केदारनाथ विकास प्राधिकरण गठित करने का फैसला किया है.


केदारनाथ यात्रा के लिए बनेगा अलग प्राधिकरण (फाइल फोटो)

अधिकारियों ने बताया कि प्राधिकरण को अंतिम रूप देने के लिए प्रक्रि या पहले से जारी है. यह केदार घाटी में पुनर्निर्माण की कोशिशों की निगरानी की जिम्मेदारी उठाने के अलावा यात्रा की व्यवस्था करेगा.
 
उन्होंने बताया कि प्राधिकरण के गठन की घोषणा के सिलसिले में एक अधिसूचना जारी करने की घोषणा कभी भी की जा सकती है.
 
उन्होंने बताया कि आपदा के मद्देनजर राज्य सरकार को केदारनाथ यात्रा की व्यवस्था के लिए एक अलग प्राधिकरण के गठन की सख्त जरूरत महसूस हुई. इस आपदा के चलते मंदिरों से लगे इलाकों को भारी नुकसान पहुंचा और मंदिर आए हजारों श्रद्धालु लापता हो गए.
 
प्राधिकरण इलाके में सिर्फ पुननिर्माण की प्रक्रि या की निगरानी ही नहीं करेगा बल्कि मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या, उनकी गतिविधियों और यात्रा की अवधि को भी नियंत्रित करेगा.
 
इसके अलावा यह मंदिर के पास स्थित रामबाडा, गौरीकुंड और गुप्तकाशी जैसे विशेष स्थानों पर पुननिर्माण कोशिशों की निगरानी करेगा. 
 
अधिकारियों ने बताया कि यह क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मत और निर्माण के लिए एक मास्टरप्लान तैयार करेगा, रोपवे बनाने और आवासीय व्यवस्था के लिए स्थानों का चयन करेगा.  
 
गौरतलब है कि राज्य कैबिनेट की कल यहां हुई एक बैठक में प्राधिकरण के गठन पर चर्चा हुई.


 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment