उत्तराखंड के केदारनाथ में दोबारा होगी शवों की खोज

Last Updated 23 Aug 2013 12:52:11 PM IST

उत्तराखंड के केदारनाथ में एनडीआरएफ और पुलिस के जवान एक बार फिर संयुक्त रूप से शवों की तलाश करेंगे.


Kedarnath (file photo)

एक सप्ताह बाद यह काम शुरू होगा.पुलिस और एनडीआरएफ के जवान एक बार फिर शवों की तलाश करेंगे.

पुलिस उप महानिरीक्षक जीएस मतरेलिया ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि अब तक केदारपुरी में मलबे या भवनों में दबे 297 शवों का दाह संस्कार किया गया. अभी भी मलबे या फिर भवनों के अंदर कई शवों की दबे होने की संभावना है.

इधर, राजस्व विभाग की टीम धाम में क्षति का आकलन कर वापस लौट आई है. टीम के आकलन के मुताबिक लगभग 354 होटल, लॉज, धर्मशालाएं, दुकानें और आवासीय भवनों को नुकसान पहुंचा है.

राजस्व विभाग इसकी रिपोर्ट तैयार कर रहा है, जिसे जिला प्रशासन को सौंपा किया जाएगा. वहीं केदारनाथ में पुल निर्माण का काम चल रहा है. पुल निर्माण का 50 फीसद काम हो चुका है.

केदारनाथ मंदिर तक पहुंचने के लिए मार्ग तैयार किया जा रहा है. लोक निर्माण विभाग को हर हाल में 11 सितम्बर से पहले पुल निर्माण और मंदिर तक पहुंच मार्ग का निर्माण करना है. इसके अलावा केदारनाथ में उरेडा का माइक्रो हाइडिल प्रोजेक्ट ठप पड़ गया है, जिससे धाम में बिजली की समस्या पैदा हो गई है. तकनीकी खराबी होने से बिजली उत्पादन नहीं हो पा रहा है.

उरेडा के कर्मचारी इसे दुरुस्त करने में जुटे हैं. जल संस्थान की पेयजल लाइन को भी दुरुस्त किया जा रहा है. मौजूदा समय में केदारपुरी में पुलिस के 16, एनडीआरएफ के 10 जवान और लोनिवि, उरेडा, जल संस्थान के कर्मचारियों समेत 50 से अधिक मजदूर मौजूद हैं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment