UP के बहराईच में मूर्ति विसर्जन जुलूस के दौरान गोलीबारी और पथराव, एक की मौत

Last Updated 14 Oct 2024 06:08:53 AM IST

बहराइच जिले के हरदी क्षेत्र के महराजगंज बाजार में रविवार को देवी दुर्गा की मूर्ति के विसर्जन जुलूस के दौरान गोलीबारी और पथराव हो गया जिसमें एक युवक की मौत हो गई। पुलिस ने यह जानकारी दी।


UP के बहराईच में मूर्ति विसर्जन जुलूस के दौरान गोलीबारी और पथराव

घटना के विरोध में बड़ी संख्या में लोगों ने जिला अस्पताल के बाहर युवक का शव रखकर प्रदर्शन शुरू कर दिया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घटना का संज्ञान लेते हुए लखनऊ में जारी बयान में कहा कि माहौल खराब करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा।

उन्होंने अधिकारियों को उपद्रवियों की पहचान कर उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

पुलिस सूत्रों ने बताया कि कम से कम सात अन्य लोगों के घायल होने की सूचना है।

उन्होंने बताया कि आज जब महसी तहसील के हरदी थाना क्षेत्र के महाराजगंज कस्बे से रेहुआ मंसूर गांव तक मूर्ति विसर्जन जुलूस निकल रहा था तभी उस स्थान पर दूसरे समुदाय के कुछ लोगों ने डीजे बजाने को लेकर आपत्ति जताई जिसके बाद विवाद बढ़ा तो पथराव और गोलीबारी शुरू हो गयी।

सूत्रों ने बताया कि गोली लगने से रेहुआ मंसूर गांव के निवासी राम गोपाल मिश्रा (22) घायल हो गए। पुलिस ने बताया कि उसे जिला अस्पताल ले जाया गया जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गयी।

उसने बताया कि गोली लगने से एक अन्य युवक तथा पथराव में छह लोगों के घायल होने की सूचना है।

युवक की मौत की खबर जिले में फैलते ही तनाव का माहौल पैदा हो गया। बहराइच शहर, फखरपुर कस्बा और कुछ अन्य स्थानों पर हिन्दू संगठनों ने विसर्जन जुलूस रोक दिए। वरिष्ठ प्रशासनिक और पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं।

घटना के विरोध में बड़ी संख्या में लोगों ने जिला अस्पताल के बाहर युवक का शव रखकर प्रदर्शन शुरू कर दिया।

प्रदर्शनकारियों के साथ मौजूद रामलीला कमेटी अध्यक्ष श्यामकरन टेकड़ीवाल ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘आज शाम को मूर्ति विसर्जन हो रहा था। महसी तहसील के महाराजगंज में जुलूस पर पथराव किया गया। हिंदू संगठन से जुड़े एक कार्यकर्ता पर गोली चलाई गई। एक नहीं कई गोलियां लगी हैं। नाखून भी नोचे गये हैं। ऐसा लगता है कि उसे जानबूझकर मारा गया है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘अगर अचानक गोली लगी होती तो एक ही गोली लगती न कि 10 गोलियां। घटना में कई कार्यकर्ता घायल हुए हैं।’’

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता टेकड़ीवाल ने कहा, ‘‘दुर्गा पूजा महासमिति के अंतर्गत सभी मूर्तियों का विसर्जन हो रहा था लेकिन जो घटना हुई है उसके विरोध में महासमिति द्वारा विसर्जन रोक दिया गया है।’’

उन्होंने कहा कि दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई और ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति न हो, इन मांगों को लेकर लोग प्रदर्शन कर रहे हैं। लोग यह भी मांग कर रहे हैं कि प्रशासन महसी से भाजपा विधायक सुरेश्वर सिंह से बात कर उनको संतुष्ट करे तभी मूर्ति विसर्जन होगा।

इस बीच, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, ‘‘मूर्ति विसर्जन जारी रहना चाहिए। धार्मिक संगठनों से संवाद कर मूर्ति विसर्जन समय पर करवाएं।’’

मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी की सुरक्षा की गारंटी है। साथ ही उन्होंने प्रशासन और पुलिस अधिकारियों को मौके पर मौजूद रहने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने उन लोगों की पहचान करने को भी कहा जिनकी लापरवाही से यह घटना हुई है। उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

भाषा
बहराइच/लखनऊ


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment